Eid Al Fitr 2024: ऑस्ट्रेलिया में 10 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. ऑस्ट्रेलियाई फतवा परिषद के अनुसार बुधवार 10 अप्रैल को ऑस्ट्रेलिया में ईद अल फितर का पहला दिन होगा. ऑस्ट्रेलिया में अमावस्या नहीं देखी गई है इसलिए ईद के चांद का दीदार का ऐलान 10 अप्रैल को किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

परिषद ने पुष्टि की कि शव्वाल का अर्धचंद्र देश में नहीं देखा गया है, जिसका अर्थ है कि अमावस्या 9 अप्रैल मंगलवार को होगी. इसका मतलब है कि मंगलवार को रमज़ान के पवित्र महीने का आखिरी दिन होगा. 


इस्लामी परंपरा के अनुसार, अमावस्या का दिखना रमज़ान के बाद आने वाले महीने शव्वाल की शुरुआत का प्रतीक है. और यह ईद-उल-फितर की शुरुआत का संकेत देता है.


बता दें कि भारत में ही नहीं बल्कि दुनियाभर में ईद की तैयारियां जोरों पर हैं. ईद के चांद का हर कोई बेसब्री से इंतजार कर रहा है. इस्लामिक कैलेंडर में रमजान साल का नौवां महीना है. दसवां महीना शव्वाल है. इसी महीने के पहले दिन इस्लाम धर्म को मानने वाले ईद-उल-फितर का जश्न मनाते हैं.


बता दें कि सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, ओमान, कतर, कुवैत, बहरीन, मिस्र, तुर्की, ईरान, यूनाइटेड किंगडम और मध्य पूर्व और अन्य पश्चिम देशों में 8 अप्रैल की शाम को इफ्तार करने के बाद चांद दिखेगा तो ईद 09 अप्रैल को होगी. अगर इस दिन चांद नहीं दिखा तो इन देशों में 09 अप्रैल को चांद रात मनाई जाएगी. इसका मतलब यह है कि ईद बुधवार 10 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी.