Vladimir Putin: रूस-यूक्रेन युद्ध लगातार जारी है. दोनों देशों में बात बनने के बजाय रोज बिगड़ती ही जा रही है. पश्चिमी देश रूस के खिलाफ लगातार रणनीति तैयार कर रहे हैं. इस बीच फिनलैंड को लेकर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की चिंता बढ़ गई है. फिनलैंड NATO में शामिल हो गया है. आज NATO की 74वीं सालगिरह के दिन फिनलैंड को इस शक्तिशाली संगठन में एंट्री मिल गई. NATO के इस फैसले से व्लादिमीर पुतिन बैखलाहट सामने आई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

NATO और फिनलैंड की जुगलबंदी के बीच रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बेलारूस में परमाणु हथियारों की तैनाती का ऐलान किया है. फिनलैंड के NATO में शामिल होने से संघर्ष का खतरा और बढ़ गया है. ऐसे में राष्ट्रपति पुतिन ने बेलारूस में सामरिक रणनीति के तहत रूस परमाणु मिसाइल तैनात करने का ऐलान कर दिया है.


पुतिन ने यूक्रेन के साथ जंग में पश्चिम के साथ बढ़े तनाव को इसकी वजह बताया. साथ ही क्रेमलिन ने ताजा बयान में कहा है कि फिनलैंड का NATO में शामिल होना हमें जवाबी कार्रवाई के लिए मजबूर करने वाला है.


संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के डिप्टी ऐंबैसेडर ने पुतिन के इस फैसले को खतरनाक और रूस को अस्थिर करने वाला बताया. जबकि संयुक्त राष्ट्र में रूस के ऐंबैसेडर ने इसे रूसी संघ और बेलारूस की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अहम बताया. 1991 में सोवियत संघ के टूटने के बाद ऐसा पहली बार है जब रूस ने अपने बॉर्डर से बाहर परमाणु हथियारों की तैनाती करने का फैसला लिया है.


भारत की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi -अब किसी और की जरूरत नहीं


(एजेंसी इनपुट के साथ)