US Consulate Jeddah Shooting News: सऊदी अरब के जेद्दा में बुधवार को संयुक्त राज्य वाणिज्य दूतावास के पास गोलीबारी की घटना में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई. मारे गए लोगों में से एक वाणिज्य दूतावास का सुरक्षा गार्ड था. सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक स्थानीय पुलिस और वाणिज्य दूतावास के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रिपोर्ट के मुताबिक सऊदी राज्य समाचार एजेंसी एसपीए ने मक्का शहर के पुलिस प्रवक्ता के एक बयान का हवाला देते हुए बताया, 'एक कार में सवार एक व्यक्ति जेद्दा गवर्नरेट में अमेरिकी वाणिज्य दूतावास की इमारत के पास रुका और हाथ में बंदूक लेकर उसमें से बाहर निकला.' जानकारी के मुताबिक सुरक्षा बलों के साथ गोलीबारी में वह व्यक्ति मारा गया.


मारा गया सुरक्षा गार्ड नेपाल का था नागिरक
पुलिस प्रवक्ता के बयान यह भी कहा गया, 'वाणिज्य दूतावास के सुरक्षा गार्ड्स में एक नेपाली कर्मचारी घायल हो गया और बाद में उसकी मृत्यु हो गई.'


सऊदी सुरक्षा बलों ने हमलवार को मार गिराया
वाणिज्य दूतावास के एक प्रवक्ता ने घटना की पुष्टि की है. उन्होंने कहा, 'दो मौतें हुईं, जिनमें वाणिज्य दूतावास के स्थानीय गार्ड बल के एक सदस्य के साथ-साथ हमलावर भी शामिल था, जिसे सऊदी सुरक्षा बलों ने मार डाला.'


घटना के दौरान वाणिज्य दूतावास को किया गया बंद
प्रवक्ता ने कहा कि घटना के दौरान वाणिज्य दूतावास को बंद कर दिया गया था, हमले में किसी भी अमेरिकी को नुकसान नहीं पहुंचा, और न ही किस आधिकारिक अमेरिकी और स्थानीय स्तर पर कार्यरत कर्मचारी भी सुरक्षित हैं.


प्रवक्ता ने कहा, 'हम मृत स्थानीय गार्ड सदस्य के परिवार और प्रियजनों के प्रति अपनी गंभीर संवेदना व्यक्त करते हैं.'


रॉयटर्स के मुताबिक हाल के वर्षों में वाणिज्य दूतावास को कई बार निशाना बनाया गया है. 2016 में, परिसर के पास एक विस्फोट में एक आत्मघाती हमलावर मारा गया और दो लोग घायल हो गए.


इससे पहले 2004 में, पांच लोगों ने बमों और बंदूकों के साथ अमेरिकी वाणिज्य दूतावास पर हमला किया, जिसमें परिसर के बाहर चार सऊदी सुरक्षा कर्मियों और भीतर पांच स्थानीय कर्मचारियों की मौत हो गई. हमले में तीन हमलावर भी मारे गए थे और दो को पकड़ लिया गया.