Giorgia Meloni News: इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी गुरुवार को जी7 शिखर सम्मेलन में पहुंचे वैश्विक नेताओं का अभिवादन पारंपरिक भारतीय अंदाज में नमस्ते के साथ करती नजर आईं। प्रधानमंत्री मेलोनी के अभिवादन के वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं. इनमें इतालवी प्रधानमंत्री को जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज़ और यूरोपीय आयोग की अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन का पारंपरिक भारतीय तरीके से स्वागत करते हुए दिख रही हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेलोनी की नमस्ते ने सोशल मीडिया खासी चर्चा बटोरी हैं. सोशल मीडिया पर कई भारतीय यूजर्स ने मेलोनी द्वारा हाथ मिलाने के बजाय लोगों का अभिवादन करने के भारतीय तरीके को स्वीकार करने और पसंद करने पर खुशी व्यक्त की। एक यूजर ने एक्स पर लिखा, 'नमस्ते ग्लोबल हुआ'


ये भी पढ़ें- महाराष्ट्र के नतीजों में औंधे मुंह गिरी BJP, RSS से अंदरखाने तकरार के बीच क्या NDA के इस नेता का करियर लगा दांव पर?

ये भी पढ़ें- संघ बनाम बीजेपी: 'भगवान राम ने अहंकार पर प्रहार किया', RSS ने फिर साधा मोदी सरकार पर निशाना



पीएम मोदी सम्मेलन में भाग लेने के लिए इटली पहुंच गए हैं. बता दें इटली में 13-15 जून तक हो रहे जी-शिखर सम्मेलन में भारत को आउटरीज देश के रूप में आमंत्रित किया गया है.


'मुझे खुशी है पहली यात्रा इटली की है'
इटली रवाना होने से पहले पीएम मोदी ने प्रस्थान वक्तव्य में कहा, 'मुझे खुशी है कि लगातार तीसरे कार्यकाल में मेरी पहली यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन के लिए इटली की है. मैं 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी इटली यात्रा को गर्मजोशी से याद करता हूं. पिछले साल प्रधानमंत्री मेलोनी की भारत की दो यात्राएं हमारे द्विपक्षीय एजेंडे में गति और गहराई लाने में सहायक रहीं. हम भारत-इटली रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने और हिन्द-प्रशांत एवं भूमध्यसागरीय क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं.'


बता दें जी7 शिखर सम्मेलन का आयोजन इटली के अपुलिया क्षेत्र में लग्जरी रिजॉर्ट बोरगो एग्नाजिया में 13 से 15 जून तक हो रहा है.


भारत और इटली के बीच घनिष्ठ संबंध
भारत और इटली विश्व के दो आधुनिक और परिपक्व लोकतंत्र माने जाते हैं. दोनों के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण संबंध हैं. पिछले वर्ष दोनों देशों ने राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मनाई.


इटली यूरोपीय संघ में भारत का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है और 18वां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है.


अक्टूबर 2021 में जी20 शिखर सम्मेलन के लिए प्रधानमंत्री मोदी इटली गए थे. वहीं इतालवी प्रधानमंत्री मार्च 2023 में राजकीय यात्रा पर भारत आई थीं और रायसीना वार्ता में मुख्य अतिथि थीं. मेलोनी इसके बाद जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भी भारत आई थीं.


मेलोनी की यात्रा के दौरान रक्षा, हिंद-प्रशांत, ऊर्जा और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर ध्यान केंद्रित करते हुए भारत-इटली द्विपक्षीय संबंधों को 'रणनीतिक साझेदारी' के स्तर तक उन्नत किया गया.