Greece News: दक्षिणी यूनान के एक तट के निकट मछली पकड़ने वाली नौका के डूब जाने से कम से कम 79 प्रवासियों की मौत हो गई. घटना में दर्जनों लोगों के लापता होने की आशंका है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि घटनास्थल पर व्यापक तलाशी एवं बचाव अभियान शुरू किया गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अधिकारियों ने कहा कि देश के दक्षिणी पेलोपोनिसे क्षेत्र से लगभग 75 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में रात के समय हुई इस घटना के बाद अब तक 104 लोगों को बचाया गया है.


नौका पर सवार थे सैकड़ों लोग
यूनान तटरक्षक बल ने कहा कि समुद्र से 79 लोगों के शव बरामद किए गए हैं जबकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं की जा सकी कि नौका पर सवार कितने यात्री लापता हैं. शुरुआती सूचनाओं के मुताबिक, नौका पर सैकड़ों लोग सवार थे.


तलाशी एवं बचाव अभियान में तटरक्षक बल के छह पोत, नौसेना का एक जहाज, सेना का एक परिवहन विमान और वायु सेना के एक हेलीकॉप्टर समेत ड्रोन की भी मदद ली जा रही है.


कई देशों के नागरिकों को बचाया गया
घटना में बचाए गए दर्जनों प्रवासियों को एम्बुलेंस सेवा द्वारा स्थापित शिविरों में उपचार के लिए ले जाया गया है. तटरक्षक बल ने कहा कि जीवित बचे लोगों में मिस्र के 30, पाकिस्तान के 10, सीरिया के 35 और फलस्तीन के दो नागरिक शामिल हैं.


लीबिया से चली थी नौका
माना जा रहा है कि इटली जा रही यह नौका पूर्वी लीबिया के टोब्रुक इलाके से रवाना हुई थी. गौरतलब है कि स्थानीय तट रक्षक गश्ती दलों से बचने के लिए तस्करों द्वारा बड़ी नौकाओं के जरिये अंतरराष्ट्रीय जलक्षेत्र को पार करने के प्रयास की घटनाएं बढ़ रही हैं.


लीबिया के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में पूर्वी लीबिया में प्रवासियों पर बड़ी कार्रवाई शुरू की है. सामाजिक कार्यकर्ताओं ने कहा है कि मिस्र, सीरिया, सूडान और पाकिस्तानी नागरिकों सहित कई हजार प्रवासियों को हिरासत में लिया गया है.


(इनपुट – न्यूज एजेंसी भाषा)