Israel Big Disclosure: आतंकी संगठन हिजबुल्लाह बड़ी जंग की तैयारी में जुटा हुआ है. इजरायली सेना ने जो खुलासा किया है, वो होश उड़ाने वाला है. इजरायल सेना IDF ने मंगलवार को एक वीडियो जारी किया. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि हिजबुल्लाह के आतंकवादी लेबनान में लोगों के घरों का इस्तेमाल हथियारों की स्टोरेज के लिए कर रहे हैं. इतना ही नहीं नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायली सेना का चौंकाने वाला खुलासा


IDF प्रमुख डैनियल हैगारी ने वीडियो पोस्ट में बताया कि सेना ने दक्षिण लेबनान के कुछ क्षेत्रों में निवासियों को घर छोड़ने की चेतावनी दी थी. ताकि सैन्य अभियान में नागरिकों को कम से कम नुकसान हो. हैगारी ने बताया कि हिजबुल्लाह ने जानबूझकर इन प्रयासों का विरोध किया. नागरिकों को उनके घरों में रहने के लिए मजबूर किया. 



बड़े युद्ध की तैयरी में जुटा हिजबुल्लाह


उन्होंने कहा कि यह हिजबुल्लाह की रणनीति का हिस्सा है कि वे नागरिकों को मानव ढाल के रूप में इस्तेमाल करते हैं. वीडियो के साथ IDF ने हिजबुल्लाह के हथियारों की तस्वीरें भी शेयर की हैं. जिसमें एक लंबी दूरी का रॉकेट एक घर में रखा हुआ देखा जा सकता है. IDF ने बताया कि यह रॉकेट इजरायल के नागरिक क्षेत्रों की ओर लक्षित था. इसे तुरंत दागने के लिए तैयार रखा गया था.


हथियार इजरायल पर बड़ा हमला करने के लिए तैयार थे


IDF ने कहा कि यह रॉकेट 1,300 लक्ष्यों में से एक है. जिनमें लंबी दूरी के क्रूज मिसाइल, भारी रॉकेट और UAV शामिल हैं. जिन्हें हमने आज लेबनान में निशाना बनाया. उन्होंने बताया कि ये हथियार इजरायल पर बड़ा हमला करने के लिए तैयार थे. वीडियो में दक्षिण लेबनान के गांवों में नागरिक घरों के गराज में छिपे लंबे रॉकेट की तस्वीरें भी दिखाई गईं. 



IDF के इस खुलासे से अंतरराष्ट्रीय चिंता बढ़ी


IDF के इस खुलासे ने अंतरराष्ट्रीय चिंता को बढ़ा दिया है. हिजबुल्लाह लगातार नागरिकों और आवासीय क्षेत्रों का इस्तेमाल अपने सैन्य संसाधनों की सुरक्षा के लिए कर रहा है. बता दें कि सोमवार को इजरायली कार्रवाई में लेबनान में कम से कम 492 लोग मारे गए हैं. हिजबुल्लाह ने उत्तर इजराइल में 200 से अधिक रॉकेट दागे. जिसमें दो लोग घायल हुए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार मारे गए लोगों में 35 बच्चे और 58 महिलाएं शामिल हैं जबकि 1,645 लोग घायल हुए हैं.