वॉशिंगटन : डेमोकेट्रिक पार्टी की तरफ से राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने विदेश मंत्री के पद पर रहते हुए अपने निजी ई-मेल अकाउंट का इस्तेमाल करने को लेकर माफी मांगी है और इसे ‘गलती’ बताया है। इस विवाद के कारण उनका चुनाव प्रचार प्रभावित हो रहा है।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने एबीसी न्यूज से कहा, ‘हालांकि इसे अनुमति दे दी गई लेकिन मुझे दो अकाउंट इस्तेमाल करने चाहिए थे। एक निजी काम के लिए और दूसरा काम से संबंधित ई-मेल होना चाहिए था।’ उन्होंने कहा, ‘यह गलती थी। मैं इसके लिए माफी मांगती हूं। मैं जिम्मेदारी लेती हूं।’ हिलेरी (67) ने पहले विवाद को लेकर दुख जताने से इंकार कर दिया था लेकिन इस विवाद से उनके प्रचार पर प्रभाव पड़ रहा था और विरोधी उनकी आलोचना कर रहे थे।


उन्होंने कहा, ‘मैं सोचती हूं कि पहले जवाब देती तो अच्छा था। वास्तव में मैंने इसकी जरूरत नहीं समझी थी।’ उन्होंने तब ‘गलती’ मानी जब ई-मेल विवाद के कारण राष्ट्रपति के लिए उनके चुनाव प्रचार के पटरी से उतरने का खतरा पैदा हो गया। हाल के चुनावों से पता चलता है कि कुछ मुख्य राज्यों में वह अपने निकटतम डेमोक्रेट प्रतिद्वंद्वियों से पिछड़ रही हैं और उनकी लोकप्रियता कम हुई है। 


हिलेरी ने तर्क दिया कि उन्होंने कानून का उल्लंघन नहीं किया क्योंकि उस वक्त इसकी अनुमति थी। उन्होंने कहा, ‘जैसा कि मैंने कहा, इसकी अनुमति थी और इसमें कुछ भी छिपा हुआ नहीं था। सरकार में हर किसी से मेरा संवाद होता था और कई लोगों के लिए मैं निजी ई-मेल का इस्तेमाल करती थी। लेकिन मुझे दुख है कि ये सब सवाल उठे। मैं इसकी जिम्मेदारी लेती हूं जो मेरा बेहतरीन निर्णय नहीं था।’