PM Modi Russia News: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज भारत और रूस के रिश्तों को लेकर बड़ी बात कही. उन्होंने कहा कि भारत और रूस के बीच दशकों से जो अनोखा रिश्ता है, उसका मैं कायल रहा हूं. रूस शब्द सुनते ही हर भारतीय के मन में पहला शब्द आता है- 'भारत के सुख-दुख का साथी'. भारत का भरोसेमंद दोस्त. दो दिन के रूस दौरे पर गए पीएम मोदी ने कहा कि रूस में सर्दी के मौसम में टेंपरेचर कितना ही माइनस में क्यों न चला जाए, भारत-रूस की दोस्ती हमेशा प्लस में रही है और गर्मजोशी भरी रही है. वह भारतीय समुदाय को संबोधित कर रहे थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज कूपर याद आए


पीएम ने आगे कहा कि ये रिश्ता आपसी भरोसे और आपसी सम्मान की नींव पर बना है. और वो गाना कभी यहां घर-घर गाया जाता था- सर पे लाल टोपी रूसी फिर भी... फिर भी... फिर भी दिल है हिंदुस्तानी. ये गीत भले ही पुराना हो लेकिन सेंटिमेंट्स एवरग्रीन हैं. पुराने समय में श्रीमान राज कपूर, श्रीमान मिथुन दा जैसे कलाकारों ने भारत और रूस की दोस्ती को मजबूत किया है. भारत और रूस के रिश्तों को हमारे सिनेमा ने आगे बढ़ाया. 


मोदी ने कहा कि हमारे रिश्तों की दृढ़ता अनेक बार परखी गई और हर बार हमारी दोस्ती बहुत मजबूत होकर उभरी है. भारत-रूस की इसी दोस्ती के लिए पीएम ने राष्ट्रपति पुतिन की जमकर सराहना की. उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पुतिन ने दो दशक से ज्यादा समय तक इस पार्टनरशिप को मजबूती देने के लिए शानदार काम किया है. पीएम ने कहा कि 10 साल में मैं छठी बार रूस आया हूं और इस दौरान हम एक दूसरे से 17 बार मिले हैं. 



पीएम ने आगे कहा कि वैश्विक खुशहाली के लिए भारत और रूस कंधे से कंधा मिलाकर चल रहे हैं. रूस में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए पीएम ने भारत में हो रहे विकास कार्यों, खुशहाली और तरक्की की बात की. उन्होंने कहा कि मेरे डीएनए में है चुनौती को चुनौती देना.


आखिर में वो गीत सुनिए, जिसका पीएम ने जिक्र किया.



सर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी 
मेरा जूता है जापानी, ये पतलून इंग्लिशतानी 
सर पे लाल टोपी रूसी, फिर भी दिल है हिंदुस्तानी