InspectIR COVID-19 Breathalyzer: अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (FDA) ने एक ऐसे डिवाइस के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दे दी है, जिससे श्वांस के जरिए कोविड-19 का पता लगाया जा सकता है. इस डिवाइस का इस्तेमाल हॉस्पिटल और कोविड केंद्रों में किया जा सकेगा. इस डिवाइस की मदद से केवल कुछ ही मिनटों में कोरोना वायरस की जांच की जा सकती है.


तीन मिनट में होगा कोरोना टेस्ट


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, इस डिवाइस का नाम इंस्पेक्टआईआर कोविड-19 ब्रीथलाइजर (InspectIR COVID-19 Breathalyzer) है. इसका इस्तेमाल क्लिनिक, हॉस्पिटल और कोविड जांच केंद्रों पर किया जा सकता है. इससे जांच की रिपोर्ट तीन मिनट के अंदर आ जाती है. इसका इस्तेमाल एक लाइसेंस प्राप्त स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता की देखरेख में ही किया जा सकता है.



ये भी पढ़ें- Yogi Adityanath: CM योगी की अहम बैठक, इस जिले में लागू होगा पुलिस कमिश्‍नर सिस्‍टम!


कोरोना वायरस की टेस्टिंग में होगी आसानी


एफडीए के ‘सेंटर फॉर डिवाइसेज एंड रेडियोलॉजिकल हेल्थ’ के निदेशक डॉ. जेफ शुरेन ने इसे कोविड-19 के लिए नैदानिक ​​परीक्षणों के नवाचार का एक और उदाहरण बताया है. उन्होंने कहा कि इससे कोरोना वायरस टेस्टिंग में काफी सुगमता मिल सकती है. कोविड-19 के मामले में ये एक बड़ी सफलता बन कर उभरेगा.


ये भी पढ़ेंः CJI NV Ramana: CJI ने खाली पदों पर चिंता की जाहिर, कहा-सब तक पहुंचे न्याय


99.3 प्रतिशत तक देता है सटीक रिजल्ट


एफडीए ने गुरुवार को बताया कि डिवाइस कोरोना वायरस से संक्रमित नमूनों की पहचान कर 91.2 प्रतिशत और नकारात्मक नमूनों की पहचान कर 99.3 प्रतिशत सटीक परिणाम देता है. एजेंसी ने कहा कि इससे रोजाना 160 सैंपल की जांच की जा सकेगी. इसमें बाद में वृद्धि की संभावना है, जिससे प्रतिमाह 64,000 सैंपल्स की जांच संभव हो पाएगी.


(इनपुट- भाषा)


LIVE TV