Gaza News: इजराइल ने एक बार फिर कुछ समय के लिए युद्ध विराम का ऐलान किया गया है. रविवार को इजराइल की सेना ने दक्षिणी गाजा पट्टी के एक मार्ग पर 11 घंटे तक सामरिक विराम का ऐलान किया है. इस 11 घंटे में फलस्तीनियों को राहत-सामग्री पहुंचाई जाएगी. यह सामरिक विराम राफा क्षेत्र के लगभग 12 किलोमीटर के मार्ग पर लागू किया जाएगा. हालांकि ये पूर्ण युद्ध विराम के समान नहीं है.  दीगर है कि अमेरिका और अंतरराष्ट्रीय एजेंसियां सहित इजराइल के शीर्ष सहयोगी उससे हमास के साथ युद्ध विराम पर समझौता करने का अनुरोध कर रहे हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

फलस्तीनियों को मिलेगी राहत सामग्री


सामरिक विराम के लागू होने से भुखमरी से जूझ रहे फलस्तीनियों की कुछ अत्यधिक आवश्यकताओं को पूरा करने में मदद मिल सकती है. सेना ने बताया कि राफा में सुबह आठ बजे से लेकर शाम सात बजे तक 'सामरिक विराम' रहेगा और अगले आदेश तक यह प्रतिदिन प्रभावी रहेगा. सेना ने बताया कि इजराइल के नियंत्रण वाले केरेम शालोम चौराहे तक सहायता सामग्री से लदे ट्रकों को पहुंचाने के उद्देश्य से सामरिक विराम की घोषणा की गई है, जिसके बाद ये ट्रक गाजा के अन्य भागों में सहायता सामग्री पहुंचाने के लिए सलाह-ए-दीन राजमार्ग पर सुरक्षित रूप से जा सकेंगे. केरेम शालोम मार्ग वह मार्ग है जहां से इजराइली सेना को सहायता-सामग्री पहुंचाई जाती है. 


इजरायल ने फिल्मी अंदाज में बंधकों को छुड़ाया, देखते रह गए हमास के लड़ाके


उत्तरी गाजा में है सबसे ज्यादा नुकसान


गाजा में राहत-सामग्री के वितरण की देखरेख करने वाली इजरायली सैन्य संस्था सीओजीएटी ने कहा कि खान यूनिस, मुवासी और मध्य गाजा सहित गाजा के अन्य क्षेत्रों में राहत-सामग्री पहुंचाई जाएगी. हमास और इजराइल के बीच जारी युद्ध के कारण उत्तरी गाजा में सबसे अधिक नुकसान हुआ है. सेना ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र और अंतरराष्ट्रीय सहायता एजेंसियों के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सामरिक विराम का एलान किया गया है. 


8 महीने से जारी है युद्ध


इजराइल और हमास के बीच पिछले आठ महीने से युद्ध जारी है, जिससे गाजा मानवीय संकट से जूझ रहा है. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि युद्ध के कारण गाजा में लोगों तक राहत सामग्री नहीं पहुंच पा रही है, जिससे वहां व्यापक भुखमरी फैल गई है. दक्षिणी गाजा पट्टी के एक मार्ग पर सामरिक विराम का एलान ऐसे समय में किया गया है जब इजराइल और हमास युद्ध-विराम के एक नवीनतम प्रस्ताव पर विचार-विमर्श कर रहे हैं.