Aaron Bushnell Death News: इजरायली दूतावास के बाहर आत्मदाह करने वाले अमेरिकी वायुसेना के एक कर्मचारी की सोमवार को मौत हो गई. वायुसेना कर्मी ने रविवार को वाशिंगटन डीसी स्थित इजरायली दूतावास के बाहर यह कहते हुए खुद को आग लगा ली कि वह ‘अब नरसंहार में शामिल नहीं होगा. ’मेट्रोपॉलिटन पुलिस विभाग ने बताया कि मृतक की पहचान 25 वर्षीय आरोन बुशनैल के रूप में हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अधिकारी ने बताया कि वायुसेना कर्मी रविवार को दोपहर एक बजे से कुछ देर पहले दूतावास पहुंचा और वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ‘ट्विच’ पर उसने ‘लाइव-स्ट्रीमिंग’ (सीधा प्रसारण) शुरू कर दी.


फिलिस्तीन मुक्त करो का नारा लगाया
अधिकारियों का मानना है कि बुशनैल ने लाइवस्ट्रीम शुरू करने के बाद अपना फोन नीचे रखा और फिर खुद पर ज्वलनशील पदार्थ छिड़क कर आग लगा ली.


आग लगाते समय वायुसेना कर्मी ने कहा कि वह 'अब नरसंहार में शामिल नहीं होगा.’ जलते समय उसने 'फिलिस्तीन मुक्त करो' का नारा भी लगाया.


बुशनैल ने भेजा था कई वेबसाइटों को मेल
बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक बुशनैल ने कई पत्रकारों, वामपंथी और अराजकतावादी समाचार वेबसाइटों को ईमेल किया था. मेल में लिखा था, 'आज, मैं फिलिस्तीनी लोगों के नरसंहार के खिलाफ विरोध के एक चरम गतिविधि में शामिल होने की योजना बना रहा हूं यह अत्यधिक परेशान करने वाला होगा.'


सैन एंटोनियो, टेक्सास के बुशनेल का पालन-पोषण मैसाचुसेट्स में हुआ और उसने केप कॉड प्रायद्वीप के पब्लिक स्कूलों में पढ़ाई की. रिपोर्ट के मुताबिक वायु सेना ने बुशनैल की सर्विस के डिटेल नहीं बताई. लेकिन एक सैन्य समाचार पत्र स्टार्स एंड स्ट्राइप्स ने बताया कि वह सीनियर एयरमैन का पद संभाला रहा था.


इजरायली हमलों में 29 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत
इज़राइल-गाजा युद्ध पिछले साल 7 अक्टूबर को शुरू हुआ था जब हमास के बंदूकधारियों ने दक्षिणी इज़राइल में घुसपैठ की थी, जिसमें लगभग 1,200 लोग मारे गए थे और 253 अन्य को बंधक बना लिया था.


हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, गाजा में इजरायल के सैन्य अभियान शुरू होने के बाद से 29,300 लोग मारे गए हैं.. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, जनवरी के मध्य तक, इजरायल के सैन्य अभियानों के बीच गाजा में 1.9 मिलियन नागरिक विस्थापित हो गए हैं, जो इसकी आबादी का 85% है.


(Photo - File)