इजरायल अपने दुश्मनों के खिलाफ कई महीनों से 'ऑपरेशन बूम-बूम' चला रहा है. हां, वह चुन-चुनकर आतंकियों का सफाया कर रहा है. अब इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने घोषणा की है कि हमने उस शख्स से अपना हिसाब चुकता कर लिया है जिसने ‘होलोकॉस्ट’ (यहूदी नरसंहार) के बाद हमारे लोगों के इतिहास में सबसे भीषण नरसंहार को अंजाम दिया. नेतन्याहू ने कहा कि हमास चीफ याह्या सिनवार का सफाया गाजा में बंधक बनाए गए लोगों को वापस लाने के लिए लड़े जा रहे युद्ध में एक महत्वपूर्ण क्षण है.



COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उन्होंने यह भी कहा कि जो कोई भी हथियार सौंप देगा और बंधकों की वापसी में सहायता करेगा, उसे गाजा से सुरक्षित रूप से जाने दिया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा, ‘हमारा युद्ध अभी ख़त्म नहीं हुआ है.’ इजरायल की सेना ने बृहस्पतिवार को कहा कि गाजा में उसके सैनिकों ने हमास के शीर्ष नेता याह्या सिनवार को मार गिराया है. सिनवार पिछले साल इजरायल पर हमले का मुख्य साजिशकर्ता था, जिसके बाद हमास-इजरायल के बीच भीषण जंग शुरू हुई. सिनवार इजराइल-हमास युद्ध की शुरुआत से ही इजरायल में सर्वाधिक वांछित लोगों की सूची में सबसे ऊपर था और उसकी हत्या से आतंकवादी समूह को एक बड़ा झटका लगा है.


नेतन्याहू को बाइडन का फोन


उधर, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कहा है कि इजरायली सैनिकों का हमास लीडर याह्या सिनवार को मार गिराना ‘इजरायल, अमेरिका और दुनिया के लिए एक अच्छा दिन’ है. कुछ देर बाद उन्होंने इजरायली पीएम से फोन पर बात भी की. बाइडन ने इस घटना की तुलना अल-कायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन के खात्मे के बाद अमेरिका में महसूस की गई भावना से की. लादेन 11 सितंबर 2001 को अमेरिका में किए गए हमले का आरोपी था. (भाषा)