Attack On Ronald Reagan: साल 1981 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति रोनाल्ड रीगन को गोली मारने के आरोप में जॉन हिंक्ले नाम के शख्स को दोषी करार दिया गया था. बुधवार को अमेरिकी कोर्ट ने दोषी जॉन हिंक्ले को निगरानी से मुक्त कर दिया है.


खत्म हुई निगरानी


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानकारी के मुताबिक, जॉन हिंक्ले पर कई सालों से निगरानी रखी जा रही थी. उन्हें मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स की निगरानी में रखा जा रहा था. लेकिन अब हिंक्ले को आधिकारिक रूप से दशकों तक कानून और मनोरोग पेशवरों की निगरानी में रखने की प्रक्रिया समाप्त हो गई है.


ट्वीट कर जताई खुशी


हिंक्ले ने निगरानी से मुक्त होने के कुछ देर बाद ही ट्वीट किया, ‘कुल 41 साल, दो महीने और 15 दिनों के बाद अब जाकर आजादी मिली.’ हिंक्ले पर से सभी पाबंदियों को हटाने की उम्मीद बीते साल सितंबर से ही की जा रही थी.


साल 2016 से वर्जीनिया में रह रहा है शख्स


अमेरिका के वाशिंगटन में डिस्ट्रिक्ट जज पॉल एल फ्रेडमैन ने कहा कि हिंक्ले 15 जून से मुक्त होगा, अगर उसकी मानसिक स्थिति वर्जीनिया के समुदाय के साथ रहने के दौरान स्थिर रहती है. वह साल 2016 से ही वर्जीनिया में रह रहा है.


रीगन को लगी 5 गोलियां


बता दें कि 30 मार्च 1981 को राष्ट्रपति रीगन वाशिंगटन डीसी में एक कार्यक्रम के बाद कड़ी सुरक्षा के बीच अपनी कार में बैठने जा रहे थे. तभी वहां हिंक्ले पहुंच गया और उसने ताबड़तोड़ फायरिंग कर दी. उसने कुल छह गोलियां चलाई थी. इनमें से पांच गोली रीगन को नहीं लगी. एक आखिरी गोली उनकी बुलेटप्रूफ कार के शीशे से टकराने के बाद उनके सीने में लगी थी. इस घटना के बाद रीगन को हॉस्पिटल ले जाया गया, जहां कुछ दिनों के इलाज के बाद रीगन स्वस्थ्य हो गए थे. लेकिन 5 जून 2004 को उनका निधन हुआ था.


ये भी पढ़ें- 600 साल पहले इस देश से फैली थी प्लेग की बीमारी, वैज्ञानिकों ने इस तरह किया खुलासा



(इनपुट- भाषा)


LIVE TV