Kuwait Fire News: कुवैत के अमीर शेख मेशाल अल-अहमद अल-जबर अल-सबाह ने विदेशी मजदूरों वाली एक बहुमंजिला इमारत में लगी भीषण आग की घटना के जांच करने के आदेश दिए हैं. उन्होंने इस त्रासदी के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा देने का संकल्प लिया. इस मामले में अब कंपनी और बिल्डिंग मालिकों की भूमिका पर गंभीर सवाल खड़े हो गए हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कुवैत टाइम्स ने गृह मंत्री शेख फहद अल-यूसुफ अल सबाह के हवाले से कहा, ‘आज जो हुआ वह कंपनी और भवन मालिकों के लालच का नतीजा है.’ वहीं गृह मंत्री ने आग की घटना की जांच के आदेश दिए और अल-मंगफ इमारत के मालिक तथा चौकीदार को पकड़ने के निर्देश जारी किए.


ज्यादातर की धुएं से दम घुटने से हुई मौत
अधिकारियों ने कहा कि ज्यादातर लोगों की मौत धुएं से दम घुटने के कारण तब हुई जब वे सोए हुए थे. कई लोगों को बचा लिया गया. उन्होंने बताया कि आग कुवैत के दक्षिणी अहमदी गवर्नेट के मंगफ क्षेत्र में छह मंजिला इमारत की रसोई में लगी. इमारत में एक ही कंपनी के 195 मजदूर रहते थे.


जान बचाने के लिए पांचवीं मंजिल से लगाई छलांग
प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इमारत में आग की लपटें देखकर वे डर गए थे. इनमें से एक प्रत्यक्षदर्शी ने घटना को याद करते हुए कहा कि एक व्यक्ति ने इमारत की पांचवीं मंजिल से छलांग लगा दी और बालकनी के किनारे से टकराकर उसकी दुखद मौत हो गई.


गृह मंत्रालय के सामान्य आपराधिक साक्ष्य विभाग के प्रमुख मेजर जनरल ईद अल-ओवैहान ने कहा, ‘दुर्भाग्य से, हमें सुबह ठीक 6:00 बजे (भारतीय समयानुसार सुबह 8:30 बजे) मंगफ क्षेत्र में आग लगने की सूचना मिली.’’


इस ग्रुप ने किराए पर ले रखी थी इमारत
अंग्रेजी दैनिक अरब टाइम्स ने उनके हवाले से कहा कि मृतकों में अधिकतर केरल, तमिलनाडु और उत्तर भारतीय राज्यों के भारतीय नागरिक शामिल हैं जिनकी उम्र 20 से 50 साल के बीच थी. संबंधित इमारत को एनबीटीसी समूह ने किराए पर ले रखा था.


सूत्रों ने बताया कि मरने वालों में अन्य देशों के भी कुछ नागरिक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि बचाव अभियान के दौरान पांच अग्निशमनकर्मी घायल हो गए.


बता दें कुवैत की कुल आबादी का 21 प्रतिशत (10 लाख) और इसकी श्रमशक्ति का 30 प्रतिशत (लगभग नौ लाख) भारतीय हैं.


पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अपने आवास पर कुवैत अग्निकांड पर एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की. पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतक भारतीय नागरिकों के परिवारों को 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने का ऐलान किया है.


प्रधानमंत्री ने इस घटना पर गहरा दुख जताया और मृतकों के परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की. उन्होंने घायलों के जल्द से जल्द स्वस्थ होने की कामना की है.


पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘कुवैत सिटी में आग लगने की घटना दुखद है. मेरी संवेदनाएं उन सभी लोगों के साथ हैं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है. मैं घायलों के जल्द से जल्द ठीक होने की कामना करता हूं. कुवैत में भारतीय दूतावास स्थिति पर करीब से नजर रख रहा है और वहां प्रभावितों की सहायता के लिए अधिकारियों के साथ काम कर रहा है.’


प्रधानमंत्री मोदी के निर्देश पर विदेश राज्य मंत्री कीर्ति वर्धन सिंह आग में घायल हुए भारतीयों की सहायता की निगरानी करने और मारे गए लोगों के शवों को शीघ्र स्वदेश पहुंचाने के कार्य में सहयोग के लिए कुवैत जा रहे हैं.


कुवैत में भारतीय राजदूत आदर्श स्वैका ने घटनास्थल और बाद में विभिन्न अस्पतालों (अल-अदान अस्पताल, फरवानिया अस्पताल, मुबारक अल-कबीर अस्पताल और जहरा अस्पताल) का दौरा किया जहां 50 से अधिक घायल भारतीय श्रमिकों को भर्ती कराया गया है.


(इनपुट-एजेंसी )


Photo courtesy: Reuters