World News in Hindi: न्यूज़ीलैंड में एक शख्स पहाड़ से नीचे गिरा लेकिन ‘चमत्कारिक रूप से’ बच गया. 600 मीटर (लगभग 1968 फीट) की ऊंचाई से गिरने के बाद भी उसे केवल मामूली चोटें आईं. बीबीसी के मुताबिक, यह घटना शनिवार को न्यूजीलैंड के उत्तरी द्वीप के पश्चिमी तट पर माउंट तारानाकी पर हुई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पुलिस ने कहा कि पर्वतारोही, जिसकी पहचान उजागर नहीं की गई है, सामान्य से अधिक गर्म मौसम के कारण बच गया, जिसने बर्फ को नरम कर दिया और उस व्यक्ति को गिरने से रोकने में मदद की.


पहाड़ पर चढ़ने वाले एक ग्रुप का हिस्सा था पर्वतारोही
रिपोर्ट के मुताबिक पर्वतारोही माउंट तारानाकी पर चढ़ने वाले एक समूह का हिस्सा था जब वह शनिवार 9 सितंबर को दोपहर स्थानीय समय (मध्यरात्रि जीएमटी) के आसपास शिखर से गिर गया.


रिपोर्ट के मुताबिक पर्वतारोही जितनी ऊंचाई से गिरा, वह सऊदी अरब में मक्का क्लॉक रॉयल टॉवर के बराबर है, जो दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है.


ऐसे मिला पर्वतारोही
पुलिस ने कहा, ‘अपने साथी पर्वतारोही को पहाड़ से फिसलते हुए और दृश्य से ओझल होते देख, समूह का एक अन्य सदस्य उन्हें ढूंढने की कोशिश करने के लिए नीचे उतरा.’  तारानाकी अल्पाइन रेस्क्यू का एक सदस्य भी उस दिन पहाड़ चढ़ रहा था और उसने गिरे हुए पर्वतारोही को ढूंढने में मदद की.


असाधारण रूप से भाग्यशाली
स्काई न्यूज के मुताबिक पुलिस ने कहा, ‘वह असाधारण रूप से भाग्यशाली है कि वह जीवित है. ये चुनौतीपूर्ण क्षेत्र हैं और जब चीजें गलत होती हैं तो अक्सर गंभीर परिणाम होते हैं.  माउंट तारानाकी पर चढ़ने के लिए अनुभव, ज्ञान और उचित रूप से फिट और सही उपकरण की आवश्यकता होती है. ठीक से तैयारी न होने पर शनिवार की कहानी का अंत बहुत अलग हो सकता था.’


बीबीसी रिपोर्ट के मुताबिक न्यूजीलैंड की माउंटेन सेफ्टी काउंसिल के अनुसार, माउंट तारानाकी को देश के सबसे घातक पहाड़ों में से एक के रूप में जाना जाता है. 2021 में, दो पर्वतारोहियों की उसी स्थान से गिरकर मौत हो गई, जहां से सप्ताहांत में पर्वतारोही गिरा था.


(फोटो - प्रतीकात्मक)