Rescue Operation On Somalia Coast: इंडियन नेवी के तेज तर्रार कमांडोज ने एक सफल रेस्क्यू ऑपरेशन किया है. सोमालिया तट पर एक मालवाहक जहाज में फंसे 15 भारतीय नागरिकों समेत कुल 21 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला गया है. ये तब फंस गए थे जब जहाज पर समुद्री लुटेरों ने हमला बोल दिया और सबको बंधक बना लिया था. इसके लिए भारतीय नौसेना का जंगी जहाज आईएनएस चेन्नई अगवा किए गए जहाज के पास सोमालिया तट के पास पहुंच गया, इसके साथ में मरीन कमांडो मार्कोस को भी भेजा गया और उनके पहुंचते ही डाकुओं ने हथियार डाल दिया और भाग खड़े हुए. आइए जानते हैं कि यह रेस्क्यू ऑपरेशन कैसे हुआ और समंदर में INS चेन्नई कैसे गरजा? कैसे हेलिकॉप्टर से उतरे MARCOS कमांडोज ने सोमालियाई लुटेरों को खदेड़ दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

असल में हुआ यह कि इस मामले में सनसनी तब सामने आई जब पता चला कि समुद्री लुटेरों ने भारत से जुड़े एक जहाज पर हमला कर दिया है और उसमें सवार लोगों को बंधक बना लिया है.


- गुरुवार को सोमालिया तट के पास एक मालवाहक जहाज के अपहरण की खबर सामने आई
- लाइबेरिया के झंडे वाले इस जहाज का नाम है MV लीला नॉरफ़ॉक
- बताया जा रहा है कि सोमालिया के 5 से 6 समुद्री लुटेरे इस मालवाहक जहाज पर सवार हुए
- इसके बाद जहाज ने मैसेज भेजा और बताया कि समुद्री लुटेरों के पास हथियार मौजूद है
- MV लीला नॉरफ़ॉक पर 15 भारतीय नागरिक सवार हैं
- और जैसे ही भारतीय नौसेना को खबर मिली उन्होंने अपने युद्धपोत INS चेन्नई को मालवाहक जहाज की तरफ रवाना कर दिया


 एक युद्धपोत, समुद्री गश्ती विमान, हेलीकॉप्टर और पी-8आई
फिर इसके बाद मार्कोस ने जोरदार कार्रवाई करते हुए हुए शुक्रवार को 15 भारतीयों सहित चालक दल के सभी 21 सदस्यों को बचा लिया. इस जहाज को पांच-छह हथियारबंद लोगों ने अपहरण करने की कोशिश की थी. नौसेना ने मदद के लिए एक युद्धपोत, समुद्री गश्ती विमान, हेलीकॉप्टर और पी-8आई और लंबी दूरी के विमान और प्रीडेटर एमक्यू9बी ड्रोन तैनात किए. बताया गया कि जब कमांडोज हेलिकॉप्टर से उस पर उतरे तो वहां कोई अपहरणकर्ता नहीं मिला. नेवी के आकलन है कि उनकी चेतावनी के बाद समुद्री डाकुओं ने अपना इरादा बदल लिया होगा और वहां से निकल गए होंगे. 


ऑपरेशन शुरू ही किया था कि लुटेरे ढेर..
भारतीय नेवी के जावांजों ने अभी ऑपरेशन शुरू ही किया था कि लुटेरे ढेर हो गए है और 15 भारतीय लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया. हालांकि सेना का अभी भी ऑपरेशन जारी है. लेकिन भारतीय सुरक्षित हैं. सोमालिया में लुटेरों का भारतीय नौसेना से सामना भारी ही नहीं बल्की उनके लिए अब तक का सबसे खौफनाक मंजर है. लुटेरों का पीछा करते हुए भारतीय नेवी के जाबांज जब INS चेन्नई जहाज से सोमालिया पहुंचे तो भारतीय नेवी ने अपना रौद्र रूप दिखा दिया. नौसना के मर्कोस कमांडो जब मैदान में उतरे तो समंदर के लुटेरे खौफ में आ गए, शायद वे इसीलिए भाग खड़े हुए.