MP News: CM डॉ. मोहन ने किया निर्णयों को रिव्यू, दिए तुरंत मशीनों को जब्त करने के निर्देश
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2268029

MP News: CM डॉ. मोहन ने किया निर्णयों को रिव्यू, दिए तुरंत मशीनों को जब्त करने के निर्देश

MP News: मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने संभागीय बैठकों में हुए निर्णयों के क्रियान्वयन की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को रेत उत्खनन में अवैध रूप से लगी मशीनों को तत्काल जब्त करने के लिए कहा. साथ ही कई अहम निर्देश दिए. 

MP News: CM डॉ. मोहन ने किया निर्णयों को रिव्यू, दिए तुरंत मशीनों को जब्त करने के निर्देश

CM Dr. Mohan Yadav Review Meeting: CM डॉ. मोहन यादव ने मंगलवार को संभागीय बैठकों के फैसलों की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंनो अधिकारियों को रेत उत्खनन में अवैध रूप से लगी मशीनों, नए रेल रूट और एक्सप्रेस-वे, इंवेस्टर समिट समेत आदि कई अहम निर्देश दिए. CM  ने कहा कि संभागीय बैठकों के परिणाम स्वरूप हुए विकास कार्यों तथा अन्य जनकल्याणकारी गतिविधियों पर केंद्रित संभाग स्तरीय बुकलेट प्रकाशित की जाए. 

CM मोहन यादव ने दिए निर्देश
- CM डॉ. मोहन यादव ने कहा- रेत उत्खनन में अवैध रूप से लगी मशीनों को तत्काल जब्त किया जाए
- हर चार महीने में क्षेत्रीय स्तर पर इंवेस्टर समिट आयोजित की जाए
- प्रदेश में नए रेल रूट और एक्सप्रेस-वे के लिए प्रस्ताव तैयार करें
- संभागीय बैठकों के परिणाम स्वरूप हुए विकास कार्यों तथा अन्य जनकल्याणकारी गतिविधियों पर केंद्रित संभाग स्तरीय बुकलेट प्रकाशित कराई जाए
- प्रत्येक जिले में छोटा स्टेडियम विकसित करने के निर्देश दिए
-  जन भावनाओं और जनप्रतिनिधियों के विचारों को अवश्य शामिल किया जाए

रेत उत्खनन पर दिए निर्देश
CM डॉ. मोहन यादव ने रेत उत्खनन को लेकर अधिकारियों को निर्देश दिए. उन्होंने कहा- प्रदेश में रेत उत्खनन नियमानुसार हो. रेत खनन में अवैध रूप से लगी मशीनों को तत्काल जब्त किया जाए. 

रेल रूट और एक्सप्रेस-वे का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश
CM डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रदेश के दूरस्थ अंचलों को बड़े शहरों से जोड़ने, परस्पर दूरी कम करने और तेज गति से विकास के लिए नए एक्सप्रेस-वे की कार्य योजना बनाई जाए.  प्रदेश में चल रही रेल परियोजनाएं समय सीमा में पूर्ण हो इस उद्देश्य से राज्य सरकार के विभाग रेलवे को हर संभव सहयोग प्रदान करें. इसके साथ ही प्रदेश में नए रेल रूट विकसित करने के प्रस्ताव भी तैयार किए जाएं. दूरस्थ ग्रामों को निकटतम जिला मुख्यालयों से जोड़ने, पुलिस कमिश्नरेट व जिला कलेक्टर की व्यवस्था में समन्वय, बड़े शहरों में मेट्रोपॉलिटन सिस्टम के प्रस्तावित क्रियान्वयन का भी इस प्रक्रिया में ध्यान में रखा जाए. 

ये भी पढ़ें- मध्य प्रदेश के इन जिलों में नहीं है अपना रेलवे स्टेशन

विचारों को शामिल किया जाए
बैठक के दौरान CM मोहन यादव ने कहा- आम आदमी को राहत और प्रदेश में विकास की प्रक्रिया को गति देने के लिए, जनसामान्य की समस्याओं को कम करने, प्रशासनिक और विभागीय दक्षता व क्षमता बढ़ाने के उद्देश्य से तहसील, विकासखंड, जिलों और संभाग की सीमाओं का पुर्ननिर्धारण किया जाना है. इस प्रक्रिया में जन भावनाओं और जनप्रतिनिधियों के विचारों को अवश्य शामिल किया जाए. साथ ही उन्होंने संभागीय बैठकों के परिणाम स्वरूप हुए विकास कार्यों तथा अन्य जनकल्याणकारी गतिविधियों पर केंद्रित संभाग स्तरीय बुकलेट प्रकाशित कराने के भी निर्देश दिए. 

इंवेस्टर समिट की ली जानकारी
मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रत्येक चार माह में प्रदेश में क्षेत्रीय स्तर पर इंवेस्टर समिट आयोजित की जाए. साथ ही उन्होंने उज्जैन में हुई समिट के बाद जबलपुर प्रस्तावित इंवेस्टर समिट की तैयारियों की जानकारी ली. 

ये भी पढ़ें- Shani Jayanti 2024: कब है शनि जयंती? जानें सही तारीख, मुहूर्त और इस दिन का महत्व

इसके अलावा बैठक में CM डॉ. मोहन यादव ने शिवपुरी मेडिकल कॉलेज निर्माण की प्रगति, प्रदेश से निकलने वाले वाराणसी-मुंबई कॉरिडोर के लिए संबंधित जिलों में लैंड बैंक बनाने और भूमि की उर्वरा शक्ति को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से फसल चक्र को बनाए रखने के लिए चलाए जा रहे जन-जागृति अभियान के संबंध में की गई कार्रवाई के बारे में भी जानकारी प्राप्त की. साथ ही प्रत्येक जिले में छोटा स्टेडियम विकसित करने के निर्देश भी दिए. अधिकारियों ने उन्हें उज्जैन और इंदौर के बीच विकसित होने वाले लॉजिस्टिक हब तथा वंडर एंटरटेनमेंट पार्क के बारे में जानकारी दी. 

इनपुट- भोपाल से अजय दुबे की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

Trending news