मैक्सिको सिटी: मैक्सिको (Mexico) के लोग दहशत में हैं, क्योंकि सैकड़ों लोगों को तेजाब (Acid) में डुबोकर गायब करने वाला खूंखार अपराधी जेल से बाहर आने वाला है. 10 साल जेल में रहने के बाद सैंटियागो मेजा लोपेज (Santiago Meza Lopez) इस साल आजाद हो जाएगा. लोपेज को पोजोलेरो या द स्टीवमेकर के नाम से भी जाना जाता है. लोपेज ने कबूल किया था कि उसने अनगिनत शवों को एसिड में डुबोकर गायब करने में सिनालोआ कार्टेल (Sinaloa Cartel) की मदद की थी. 


कई बैरल एसिड का इस्तेमाल 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'द सन' की रिपोर्ट के अनुसार, स्टीवमेकर को पहली बार 2009 में पकड़ा गया था और 2012 में उसे 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी. माना जाता है कि स्टीवमेकर ने सिनालोआ कार्टेल के लिए हजारों लोगों को गायब करने में कई बैरल एसिड का इस्तेमाल किया था. उसने मैक्सिको के तिजुआना में कम से कम 10 जगहों पर इस काम को अंजाम दिया था. इसमें अमेरिकी सीमा के पास चिकन कूप फार्म भी शामिल है. 


ये भी पढ़ें -'शराब' के ब्रांड को लेकर चली 9 साल लड़ाई, अब आया ये फैसला


ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया था


इस अपराधी ने कई सालों तक शवों को एसिड में गलाकर गायब किया. इस दौरान उसने एक ड्रेनेज सिस्टम का भी निर्माण किया, जहां वह एसिड के कचरे को बहा देता था. पुलिस ने हड्डियों के हजारों टुकड़े जब्त किए थे, जो माना जाता है कि लोपेज ने छोड़ दिए थे. 2012 के बाद से कम से कम 16,500 लीटर कीचड़ और 200 किग्रा तक कचरा चिकन कूप से बरामद किया जा चुका है. वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि साइट के चारों ओर सामूहिक कब्रों में 650 लोगों तक के अवशेष छिपे हो सकते हैं. 


इस तरह हुई थी शुरुआत 


अदालत के दस्तावेजों से पता चलता है कि लोपेज को 1996 में एक खेत में काम करने के दौरान इस खौफनाक काम के लिए चुना गया था. कार्टेल के वरिष्ठ सदस्यों ने उसे एक बैरल में पानी और एसिड के साथ प्रयोग करने के लिए कहा था. उन्होंने बैरल में पैर का एक टुकड़ा गिरा दिया था और उसे दो घंटे तक पूरी तरह गायब होने तक वहीं बैठने के लिए कहा था. इसके बाद से वो गैंग के लिए काम करता रहा. हालांकि, लोपेज ये दावा करता रहा है कि उसे कार्टेल के साथ काम करने के लिए मजबूर किया गया था.