Myanmar Mine Accident Latest Updates: भारत के पड़ोसी म्यांमार में बड़ा हादसा हो गया है. वहां पर एक खदान धंसने से उसमें काम कर रहे दर्जनों लोग अंदर फंस गए. घटना के बाद चलाए गए बचाव अभियान में अब तक 33 शव बरामद हो चुके हैं, जबकि 3 लोग अब भी लापता हैं. उनकी तलाश के लिए सेना और पुलिस के जवान अभियान चला रहे हैं. देश की सैन्य सरकार ने इस घटना पर दुख जताया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार को ढह गई थी खदान


रिपोर्ट के मुताबिक खदान धंसने की यह घटना रविवार को काचिन प्रांत के हपाकांत के मन्ना गांव में हुई. इस गांव को दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे कीमती जेड (कीमती पत्थर)  खदान (Myanmar Mine Accident) का केंद्र कहा जाता है. इस घटना में खदान का मलबा 300 मीटर नीचे झील में गिरा. इस हादसे के बाद खदान में काम कर रहे 35 से अधिक लोग मलबे में दब गए थे.घटना होते ही मौके पर चीख-पुकार मच गई और लोग मलबे में दबे लोगों को बचाने के लिए चिल्लाने लगे.


3 दिन में अब तक 33 शव हुए बरामद


बचाव दल के एक अधिकारी के अनुसार घटना के बाद करीब 150 बचावकर्मियों ने 5 छोटी नाव के जरिए राहत अभियान शुरू किया. पिछले 3 दिनों से चल रहे बचाव अभियान में कीचड़ से भरी झील (Myanmar Mine Accident) से अब तक 33 शव बरामद किए जा चुके हैं. जबकि अब भी कम से कम तीन लोग लापता हैं. इस घटना ने खदान में काम करने वाले लोगों को तोड़ दिया है. 


पहले भी हो चुकी हैं बड़ी दुर्घटनाएं


अपने दो रिश्तेदारों को खोने वाले खनिक (Myanmar Mine Accident) ने बताया कि स्थानीय अधिकारियों ने अंत्येष्टि के लिए प्रति पीड़ित को करीब 7 लाख क्यात (330 अमेरिकी डॉलर) दिए हैं. इससे पहले भी हपाकांत स्थित जेड खदानों के धंसने के मामले सामने आए थे. जुलाई 2022 में इसी क्षेत्र में खदान धंसने से 162 लोग मारे गए थे, जबकि 2015 में ऐसी ही एक दुर्घटना में 113 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. 


(एजेंसी भाषा)