Nepal : नेपाल की सरकार ने रूस से अनुरोध किया है कि वह नेपाली नागरिकों को अपनी सेना में शामिल नहीं करें. साथ ही नेपाल ने उन लोगों को वापस भेजने का आग्रह किया जो पहले ही रूसी सेना में शामिल हो चुके हैं.  रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक करीब 200 नेपाली नागरिक रूसी सेना में शामिल हो चुके हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


रूसी सेना में 200 नेपाली नागरिक


बताया जा रहा है, कि रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक करीब 200 नेपाली नागरिक रूसी सेना में शामिल हो चुके हैं. बता दें, 12 नेपाली नागिरकों ने रूसी सेना की तरफ से लड़ते हुए अपनी जान भी गंवाई हैं.


 


युगांडा के कंपाला में चल रहे गुटनिरपेक्ष शिखर सम्मेलन के दौरान नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद ने शुक्रवार(19 जनवरी) को रूस के उप विदेश मंत्री वर्शिनिन सर्गेई वासिलिविच से मुलाकात की. नेपाली विदेश मंत्री ने कहा, कि रूस की सेना में नेपाली नागरिकों की भर्ती न करें और जो पहले ही सेना में भर्ती हो चुके हैं, उन्हें वापस नेपाल भेजने में मदद करें.


 


पीड़ितों को मुआवजा देने की मांग


इसके अलावा एनपी सऊद ने रूसी विदेश मंत्री से उनकी सेना के लिए लड़ते हुए मरने वाले नेपाली नागरिकों के शवों को वापस भेजने और पीड़ितों के परिवार को उचित मुआवजा देने को कहा है.


 


रूस ने नेपाल को दिया आश्वासन


रूसी विदेश मंत्री ने नेपाली पक्ष को कहा कि मृतक के परिवार को रूसी कानून के अनुसार मुआवजा देने के लिए व्यवस्था की जाएगी. साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि नेपाल की चिंताओं को दूर करने के लिए पहल की जाएगी.


 


रूसी उप विदेश मंत्री ने द्विपक्षीय संबंधों को आगे बढ़ाने की आवश्यकता पर जोर देते हुए इस बात पर जोर दिया कि दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत नींव पर बने हैं.