US News: नया साल 2024,  शुरू हो गया है,  हालांकि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के लिए यह एक ‘दुखद नया साल’ हो सकता है, जो अपनी दुनिया को ढहते हुए देख सकते हैं. यह बात एक रिपोर्ट में कही गई है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

न्यूजवीक ने वीकेंड में जारी अपने नवीनतम अंक में कहा कि हालांकि ट्रंप ने 2023 में कुछ मायनों में अपनी शुरुआत की तुलना में अधिक मजबूत स्थिति बनाई है, लेकिन नए साल में उनकी दुनिया ढह सकती है.


मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है, पूर्व राष्ट्रपति अपने कई कानूनी संकटों के बावजूद अभी भी रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के नामांकन की दौड़ में सबसे आगे हैं, लेकिन उनका अभियान और अदालती कैलेंडर 2024 में तेजी से ओवरलैप होने वाले हैं, जिससे उनके लिए व्हाइट हाउस में अपने दूसरे कार्यकाल के लिए स्वतंत्र रूप से प्रचार करना कठिन हो जाएगा.


रियल एस्टेट साम्राज्य के भविष्य को खतरा
निचली मैनहट्टन अदालत में ट्रंप के नागरिकों से धोखाधड़ी के मुकदमे में जनवरी की शुरुआत में मामलों में समापन बहस निर्धारित है. इस मामले में उनके रियल एस्टेट साम्राज्य के भविष्य को खतरा है, जिसने उन्हें प्रसिद्धि दिलाई और बाद में उन्हें व्हाइट हाउस तक पहुंचाया.


न्यूयॉर्क एजी द्वारा एक नागरिक धोखाधड़ी कर मामला लाया गया, जिसमें उन पर 250 मिलियन डॉलर के जुर्माने का मुकदमा किया गया, जबकि पीठासीन न्यायाधीश एंगोरोन ने पहले ही न्यूयॉर्क में व्यापार करने के लिए उनके बिजनेस लाइसेंस रद्द कर दिए हैं. लेकिन एक अपील अदालत ने इसे स्थगित कर दिया.


चुनावी गड़बड़ियों के मामले
ट्रंप के अधिकांश चुनावी गड़बड़ियों के मामले मार्च 2024 में सामने आए जब न्यायाधीश के समक्ष वाशिंगटन डीसी जिला अदालतों में वास्तविक सुनवाई शुरू हुई और जॉर्जिया में रीको अधिनियम के तहत फुल्टन काउंटी रैकेटियरिंग मामले की सुनवाई शुरू हुई.


न्यूयॉर्क अटॉर्नी जनरल लेटिटिया जेम्स द्वारा लाए गए मुकदमे में न्यायाधीश आर्थर एंगोरोन का शीर्ष दावा है, उन्होंने फैसला सुनाया कि ट्रंप  और उनकी कंपनी ने अपनी संपत्ति और नेट वर्थ को बड़े पैमाने पर बढ़ा-चढ़ाकर पेश करके, सौदे करके और ऋण हासिल करके बैंकों, बीमाकर्ताओं और अन्य लोगों को धोखा दिया.


मीडिया रिपोर्टों में कहा गया कि ट्रंप  ने गलत काम करने से इनकार किया और दावा किया कि वित्तीय दस्तावेजों में वास्तव में उनकी कुल संपत्ति कम बताई गई है. व्यापारिक सहयोगियों ने उनकी संपत्ति $3.5 बिलियन का अनुमान लगाया था, ट्रंप  का अपना अनुमान $6.5 बिलियन था.


कर धोखाधड़ी के लिए 250 मिलियन डॉलर का हर्जाना भरना ट्रंप  के लिए समुद्र में एक बूंद के समान है, लेकिन न्यूयॉर्क में अपने व्यापार लाइसेंस खोने से एक व्यवसायी के रूप में उनकी विश्वसनीयता, अखंडता और छवि को नुकसान होगा.


ट्रंप के खिलाफ मानहानि के मुकदमे
ट्रंप को स्तंभकार ई. जीन कैरोल के मुकदमे से उपजे मानहानि के दावे का भी सामना करना पड़ा, जिन्होंने कहा कि ट्रंप  ने उन्हें 2019 में बदनाम किया था जब उन्होंने पहली बार सार्वजनिक रूप से एक डिपार्टमेंटल स्टोर के ड्रेसिंग रूम में उनके साथ बलात्कार करने का आरोप लगाया था. अपीलों के कारण मुकदमे में वर्षों की देरी हुई है.


न्यूज़वीक की रिपोर्ट के अनुसार, वह प्रतिपूरक क्षति के रूप में 10 मिलियन डॉलर और दंडात्मक क्षति के रूप में उससे कहीं अधिक की मांग कर रही है.


दावा किया गया है कि इस साल की शुरुआत में एक अलग मानहानि का मुकदमा जीतने के बाद ट्रंप  ने सार्वजनिक रूप से की गई टिप्पणियों के साथ कैरोल को फिर से बदनाम किया.


मई में, मैनहट्टन जूरी ने ट्रंप  को यौन शोषण और कैरोल को बदनाम करने के लिए उत्तरदायी पाया, और उन्हें 5 मिलियन डॉलर का हर्जाना देने का आदेश दिया.


रिपोर्टों में कहा गया है कि एले पत्रिका के पूर्व स्तंभकार प्रतिपूरक क्षति के रूप में 10 मिलियन डॉलर और दंडात्मक क्षति के रूप में इससे भी अधिक की मांग कर रहे हैं.


ट्रंप के खिलाफ चार आपराधिक मुकदमे
ट्रंप  के चार आपराधिक मुकदमों में से पहला मार्च की शुरुआत में शुरू होने वाला है. इसमें उन पर आरोप लगाया गया है कि उन्होंने 6 जनवरी, 2021 को यूएस कैपिटल में हिंसक दंगे के लिए 2020 के चुनाव के परिणामों को पलटने की साजिश रची थी-  


विशेष वकील जैक स्मिथ मुकदमा चला रहे हैं. उन्होंने शनिवार को एक संक्षिप्त विवरण दायर किया जिसमें एक संघीय अपील अदालत से राष्ट्रपति के रूप में ट्रंप  के कार्यकारी प्रतिरक्षा के दावों को खारिज करने का आग्रह किया गया.


ट्रंप  पर एक अन्य संघीय मामले में भी अपने मार-ए-लागो एस्टेट में वर्गीकृत दस्तावेजों को अवैध रूप से जमा करने का आरोप है. उस मामले की सुनवाई फिलहाल फ्लोरिडा में 20 मई को होनी है, हालांकि ट्रंप के वकील इसमें देरी कराने के लिए काम कर रहे हैं.


ट्रंप  को जॉर्जिया में राज्य के आरोपों का भी सामना करना पड़ता है, जिसमें उन पर वहां 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है, और न्यूयॉर्क में आरोप है कि उन पर एक पोर्न अभिनेता को कथित तौर पर चुपचाप भुगतान करने के संबंध में व्यावसायिक रिकॉर्ड में हेराफेरी करने का आरोप लगाया गया है.


उन्होंने सभी आरोपों के लिए दोषी नहीं होने का अनुरोध किया है और उन्हें अपने 2024 अभियान को पटरी से उतारने के लिए राजनीति से प्रेरित प्रयासों के रूप में निंदा की है.


चुनावी अभियान को अभी तक नहीं पहुंचा नुकसान
फिर भी, पूर्व राष्ट्रपति की कई कानूनी समस्याओं ने अभी तक उन्हें नुकसान नहीं पहुंचाया है क्योंकि वह व्हाइट हाउस को फिर से हासिल करने के लिए अभियान चला रहे हैं - उनके जीओपी प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ उनकी बढ़त मार्च में उनके पहले अभियोग से पहले की तुलना में अब और भी मजबूत है.


2024 में ट्रंप को मतदान से हटाने की मांग करने वाले मुकदमे भी 14 राज्यों में लंबित हैं, जिनमें युद्ध के मैदान एरिज़ोना, नेवादा और विस्कॉन्सिन भी शामिल हैं.


यह संभावना है कि देश की सर्वोच्च अदालत इस पर अंतिम निर्णय लेगी कि ट्रंप मेन और अन्य राज्यों में मतदान में उपस्थित होंगे या नहीं.


(इनपुट - एजेंसी)