Four day work week: एक दौर था जब एक दिन की छुट्टी के लिए लोगों को आवाज उठानी पड़ी थी. लेकिन अब कई देश ऐसे हैं जो अपने कर्मचारियों को सप्ताह में 3 दिन की छुट्टी दे रहे हैं या देने की राह पर हैं. इसी फॉर्मूले पर अब ब्रिटेन भी आगे बढ़ने जा रहा है. जहां 1 जून से 60 बड़ी कंपनियां इस नियम को लागू करने वाली हैं. इसलिए अब ब्रिटेन भी फोर डे वर्क वीक क्लब में शामिल होने जा रहा है. 


6 महीने की ट्रायल 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ब्रिटेन की 60 बड़ी कंपनियां इस नए पेर्टन को लागू कर रही हैं, लेकिन यह पर्मानेंट नहीं है, बल्कि करीब छह महीने तक चलने ये कंपनियां इस नए नियम का ट्रायल करने वाली हैं. जिस दौरान वह अपने कर्मचारियों से हफ्ते में चार दिन या अधिकतम 32 घंटे काम लेंगी. यानी कर्मचारियों को हर हफ्ते तीन दिन की छुट्टी मिलेगी.


3000 कर्मचारियों को मिला मौका


इन 60 कंपनियों के 3000 कर्मचारियों को इस ट्रायल में शामिल किया गया है. खास बात यह है कि इस बीच कर्मचारियों की सैलरी में कोई बदलाव नहीं होगा. इस विषय में लेबर इकनॉमिस्ट जोनाथन बॉयस ने ब्रिटेन की मीडिया से बात की और कहा कि इस नए पेर्टन में सबसे बड़ी चुनौती यह होगी कि कर्मचारी की प्रॉडक्टिविटी को कैसे मापा जाएगा. एक तरह से कर्मचारियों को पांच दिन का काम अब सिर्फ चार दिन में देना होगा.


इसे भी पढ़ें: Russia-Ukraine war: रूसी सेना से भिड़ गए यूक्रेनी सैनिक, आमने-सामने की लड़ाई के बीच इंटरनेट सर्विस ठप


UAE में साढ़े 4 दिन की वर्किंग


आपको याद दिला दें कि इस साल जनवरी से संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने सरकारी प्रतिष्ठानों के लिए सप्ताह में काम के दिनों को पांच से घटा कर साढ़े चार कर दिया गया था. जिसके बाद वहां शुक्रवार को हाफ-डे वर्किंग रहती है. साथ ही शनिवार और रविवार को पूरी छुट्टी. हाल ही में खबर आई थी कि UAE में जल्द ही निजी सेक्टरों में भी यही नियम लागू हो सकता है.


LIVE TV