China Waterfall Pipe Video: चीन अपने 'सबसे ऊंचे झरने' - Yuntai Waterfall के लिए पाइप से पानी सप्लाई करता है! यह मशहूर झरना चीन के हेनान प्रांत में स्थित है. टूरिस्ट्स के बीच यह झरना बेहद लोकप्रिय है मगर अब उसका 'सीक्रेट' बाहर आ गया है. Douyin (TikTok का चीनी वर्जन) पर एक यूजर के वीडियो ने चीन की पोल खोल दी. टूरिस्ट ने दिखाया कि युनताई माउंटेन सीनिक एरिया में मौजूद इस झरने के पीछे एक बड़ा पाइप लगा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वीडियो से पता चलता है कि 314 मीटर ऊंचे युनताई झरने से गिरता सारा पानी प्राकृतिक नहीं है. यह वीडियो चीनी सोशल मीडिया पर खूब शेयर हो रहा है. लोगों की नाराजगी देखते हुए युनताई माउंटेन पार्क ने गलती मान ली है. अधिकारियों ने कहा कि बारिश कम होने की वजह से झरने को एक्स्ट्रा बूस्ट देना पड़ा.



पोल खुलने पर क्या बोले अधिकारी?


अधिकारियों के मुताबिक, 'मौसम में बदलाव की वजह से यह झरना हमेशा तो उतना खूबसूरत बना नहीं रह सकता.' उन्होंने माना कि 'सूखे के चलते उसमें थोड़ा सुधार किया गया है.' पार्क के मैनेजमेंट ने कहा कि यह झरना गर्मियों में अपने पूरे शबाब पर होगा और पर्यटकों का 'अपने नैसर्गिक रूप में' स्वागत करेगा.


चीनी यूजर्स इस बात से खफा हैं कि उनके साथ धोखा हुआ. द इंडिपेंडेंट की रिपोर्ट के अनुसार, सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo पर एक यूजर ने लिखा, 'मुख्‍य बात यह है कि पानी वाला पाइप कितने खराब तरीके से लगाया गया है, बाकी कम से कम छिपाते तो ठीक से हैं.' दूसरे यूजर ने कहा, 'यह कदम प्रकृति के नियमों का सम्मान नहीं करता, न ही विज‍िटर्स का.'


पढ़ें: चांद पर चीन ने गाड़ा झंडा और कर दिया ये ऐलान, क्या NASA को दी चुनौती?


चीन के लिए बड़ी परेशानी


युनताई झरने को चीन 'एशिया का सबसे ऊंचा झरना' बताकर प्रचार करता है. यह पूरा इलाका पर्यटकों से पटा रहता है. स्थानीय पर्यटन अधिकारियों के अनुसार, 2023 में युनताई माउंटेन सीनिक एरिया में 70 लाख से अधिक पर्यटक आए.


युनताई चीन का पहला झरना नहीं, जिसे बाहरी मदद की जरूरत पड़ी हो. वहां की मॉनसूनी जलवायु के चलते, शुष्क मौसम में पानी के फ्लो को बरकरार रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है, क्योंकि शुष्क मौसम में बारिश कम होती है.