Pakistan-China Relations: चीन ने पाकिस्तानी नागरिकों और आतंकवादियों की हत्याओं में भारत के शामिल होने के इस्लामाबाद के आरोपों का समर्थन किया है. टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक बीजिंग ने कहा, ‘इस्लामाबाद द्वारा किए गए दावे हमारे ध्यान देने लायक हैं.’ बता दें भारत पाकिस्तान के आरोपों को पूरी तरह से खारिज कर चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि बीजिंग आतंकवाद के खिलाफ पर दोहरे मानकों का विरोध करता है. बता दें भारत नियमित रूप से पाकिस्तान बेस्ड आतंकवादियों पर संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंध को रोकने के लिए चीन पर आरोप लगाता रहा है.


चीन दोहरे मानकों के खिलाफ
चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि आतंकवाद मानवता का आम दुश्मन है. चीन आतंकवाद से निपटने पर दोहरे मानकों का विरोध करता है, जिससे किसी को फायदा नहीं होता है और इसका उल्टा असर ही होगा. चीन सभी प्रकार के आतंकवाद से संयुक्त रूप से लड़ने के लिए सभी देशों के बीच आतंकवाद विरोधी सहयोग को मजबूत करने के लिए खड़ा है.’


पाकिस्तान ने लगाए ये आरोप
बता दें पाकिस्तान ने अपनी धरती पर अपने 2 नागरिकों की हत्या करने का आरोप भारत पर लगाया है. पाकिस्तान ने 25 जनवरी को दावा किया कि उसके पास पिछले साल सियालकोट और रावलकोट में जैश-ए-मोहम्मद और लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े दो पाकिस्तानी आतंकवादियों की हत्या और कथित ‘भारतीय एजेंट’ के बीच संबंधों के ‘ठोस सबूत’ हैं. भारत ने इस आरोप को पाकिस्तान द्वारा ‘झूठा और दुर्भावनापूर्ण’ प्रचार बताकर खारिज कर दिया.


विदेश सचिव मुहम्मद साइरस सज्जाद काजी ने आरोप लगाया कि भारत पाकिस्तान के ‘अंदर और न्यायेतर हत्याओं’ में शामिल रहा है.


आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर के प्रमुख सहयोगी और पठानकोट में भारतीय वायु सेना अड्डे पर 2016 के हमले के मास्टरमाइंड शाहिद लतीफ को 11 अक्टूबर, 2023 को पंजाब प्रांत के सियालकोट की एक मस्जिद में गोली मार दी गई थी.


आठ सितंबर, 2023 को प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े रियाज अहमद उर्फ अबू कासिम की अज्ञात लोगों ने गोली मारकर हत्या कर दी. यह घटना पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के रावलकोट इलाके में हुई. कासिम एक जनवरी, 2023 को जम्मू-कश्मीर में ढांगरी आतंकी हमले के मुख्य साजिशकर्ताओं में शामिल था.


नई दिल्ली ने खारिज किए इस्लामाबाद के आरोप
पाकिस्तान के आरोपों पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए नयी दिल्ली में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, ‘यह भारत विरोधी झूठा और दुर्भावनापूर्ण प्रचार का पाकिस्तान का नवीनतम प्रयास है.’उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान जो बोएगा, वही काटेगा. अपनी करतूतों के लिए दूसरों को जिम्मेदार ठहराना न तो न्यायोचित हो सकता है, ना ही समाधान.’