MP News: एक और बड़े रिकॉर्ड पर इंदौर की नजर! 14 जून को तीन घंटे में होने वाला है ये कमाल
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2284958

MP News: एक और बड़े रिकॉर्ड पर इंदौर की नजर! 14 जून को तीन घंटे में होने वाला है ये कमाल

Indore News: मध्य प्रदेश का इंदौर शहर स्वच्छता के बाद अब पर्यावरण को सहेजने में भी बड़ा रिकॉर्ड बनाने वाला है. 14 जून को जिले में तीन घंटे में 51 लाख पौधे रोपे जाएंगे, जिसका रिकॉर्ड 'गिनीज ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड' में दर्ज होगा. 

MP News: एक और बड़े रिकॉर्ड पर इंदौर की नजर! 14 जून को तीन घंटे में होने वाला है ये कमाल

Indore News: देश का सबसे साफ और स्वच्छ शहर इंदौर जल्द ही एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने जा रहा है. 14 जून को देश का सबसे स्वच्छ शहर सबसे ग्रीन शहर भी बन जाएगा. उस दिन तीन घंटे में 51 लाख पौधे रोपे जाएंगे. शनिवार को मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इस संबंध में अधिकारियों की बैठक ली. इस बैठक में कलेक्टर आशीष सिंह और महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी शामिल हुए. 

इंदौर में लगाए जाएंगे 51 लाख पौधे
इंदौर शहर स्वच्छता में सदैव नंबर वन रहता है और अब इंदौर शहर पर्यावरण को सहेजने में भी नंबर वन आने की ओर है. इंदौर में 14 तारीख को पधारोपण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इस दौरान तीन घंटे में 51 लाख पौधे रोपे जाएंगे. 

गिनीज ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम होगा दर्ज
इस रिकॉर्ड के लिए इंदौर का नाम गिनीज ऑफ द वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल होगा. बता दें कि मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने इंदौर में 51 लाख पौधे लगाने का संकल्प लिया है. 

बैठक का आयोजन 
शनिवार को इस संबंध में रेसिडेंसी कोठी पर मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बैठक ली. इस बैठक में सभी विभागों को जिम्मेदारी सौंपी गई. इस मीटिंग में कलेक्टर आशीष सिंह और महापौर पुष्यमित्र भार्गव भी शामिल हुए. यह पधारोपण कार्यक्रम आगामी 14 तारीख को किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सिर्फ इंदौरी ही नहीं ये 16 वैरायटी का पोहा है फेमस, क्या आपने कभी किया है टेस्ट?

मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि अभी तक 40 लाख पेड़ पौधों को लगाने की जगह तय हो चुकी है.  यह काम नगर निगम, वन विभाग, जिला पंचायत, आईडीए सहित अन्य विभागों के लोगों द्वारा किया जाएगा. अब समय-समय पर बैठकें चलेगी और आगे की योजना भी बनेगी. इंदौर एक रिकॉर्ड बनाने जा रहा है. उन्होंने बताया कि इतनी बड़ी संख्या पर पौधे रोपने के लिए कई मशीनों की जरूरत पड़ती है. नगर निगम के पास जो मशीन है उसके अलावा किराए पर मशीनें ली जाएंगी. 

नेट लगाई जाएंगी
मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने बताया कि पौधों के संरक्षण के लिए ग्रीन नेट लगाई जाएगी. पौधारोपरण के लिए गड्ढे खोदने में समय लगता है, जो कि शुरू किया जा सकता है. इस पूरे पौधारोपण की मॉनिटरिंग मेयर पुष्यमित्र भार्गव द्वारा की जाएगी. 

इनपुट- इंदौर से शिव मोहन शर्मा की रिपोर्ट, ZEE मीडिया

ये भी पढ़ें- क्या MP में इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम है? 

Trending news