China-Philippines Attack: चीन और फिलीपींस के बीच साउथ चाइना सी में सीमा विवाद है.17 जून को चीन के कोस्ट गार्ड्स की 8 से ज्यादा बोट्स ने फिलीपींस की नौसेना पर हमला कर दिया. चीन के जवान कुल्हाड़ी, चाकू और डंडे से लैस होकर आए थे और उन्होंने फिलीपींस नेवी पर अटैक किया. उसके जवानों को घायल किया. चीन के कोस्ट गार्ड्स ने जानबूझकर फिलीपींस नेवी की बोट्स को टक्कर मारी और साथ ही उनकी नाव को पलटाकर डुबाने की कोशिश भी की. हालांकि गलवान पार्ट-टू चीन को कितना महंगा पड़ा, चलिए समझते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वायरल हो रहा वीडियो


वायरल हो रहे वीडियो में चीन का एक जवान कुल्हाड़ी लेकर फिलीपींस के नौसैनिकों पर चिल्ला रहा है. बोल रहा है 'हिलना मत'. फिर जिनपिंग के जवानों ने चाकू से अटैक किया. चीन की दो बोट्स मिलकर फिलीपींस की एक नाव को दो तरफ से दबाते हुए भी नजर आ रही हैं. इसके बाद चीन के कोस्ट गार्ड्स ने फिलीपींस नेवी की बोट पलटाने की कोशिश की. चीन और फिलीपींस के बीच समंदर के विवादित इलाके में मारा-मारी शुरू हो गई. हमला करने के लिए चीन के सैनिक पहले से ही तैयार हो आए थे.



किसी के हाथ में लंबा चाकू था तो कोई कुल्हाड़ी और छड़ी लेकर पहुंचा और इनका मुकाबला फिलीपींस के सैनिकों ने बिना हथियारों के किया. इस दौरान चीन की नावों की संख्या ज्यादा थी और वो बार-बार फिलीपींस नेवी की बोट्स को टक्कर मार रही थी.


एक सैनिक का कटा अंगूठा


फिलीपींस के सेना प्रमुख जनरल रोमियो ब्राउनर के मुताबिक उनके सैनिकों ने पूरी ताकत के साथ चीन के हमले का मुकाबला किया. हालांकि चाइनीज जहाज से टक्कर की वजह से फिलीपींस के एक सैनिक का अंगूठा कट गया है. शुरुआत में फिलीपींस की नेवी ने मौके पर ही सैनिक को फर्स्टएड दिया और बाद में उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया.


 इस मामले की शुरुआत तब हुई जब साउथ चाइना सी के एक विवादित टापू पर मौजूद फिलीपींस के सैनिकों को उसकी नेवी रसद पहुंचा रही थी. तभी चीन की नौसेना ने फिलीपींस की कुछ नावों को चारों तरफ से घेर लिया.. नंबर में कम होने के बावजूद फिलीपींस की सेना पीछे नहीं हटी..दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे से लड़ते रहे और चीन के लिए ये लड़ाई आसान नहीं रही.



इन तस्वीरों में देखिये फिलीपींस की बोट्स का चीन के हमले के बाद क्या हाल है. इन नावों को जबरदस्त नुकसान पहुंचाया गया है. सैनिकों पर हमले के बाद चीन के कोस्ट गार्ड्स ने फिलीपींस की नाव को भी पंक्चर कर दिया.


चीन ने चोरी कर लिए हथियार


इतना ही नहीं, चीन के सुरक्षाबलों ने फिलीपींस नेवी का हथियार और सामान भी चोरी कर लिया. फिलीपींस ने अब चीन से इस नुकसान की भरपाई करने के लिए कहा है. हालांकि चीन ने इस पूरे मामले में खुद की गलती मानने से इनकार किया है. ये पहला मौका है जब दोनों देशों के बीच विवादित टापू के मुद्दे पर इतनी खतरनाक मुठभेड़ हुई है. अब फिलीपींस नेवी पर चीन के चाकू-कुल्हाड़ी वाले हमले की वजह जान लीजिए.


चीन ने निकाली ट्रिक


  • अमेरिका और फिलीपींस के बीच 1951 में हुए एक समझौते के मुताबिक अगर फिलीपींस की सेना पर साउथ चाइना सी में कहीं भी हथियारों से हमला हुआ तो अमेरिका उसे खुद पर हमला मानेगा.

  • यूएन के नियमों के मुताबिक चाकू, कुल्हाड़ी और डंडे से लड़ाई को हथियारों से हमला नहीं माना जाता है. अगर यहां गोली बारूद का इस्तेमाल होता तो अमेरिका की सेना दखल देने पहुंच जाती.

  • यानी जिनपिंग के सुरक्षाबलों ने जानबूझकर ऐसा अटैक किया, जिससे फिलीपींस को नुकसान भी पहुंचे और अमेरिका के हमले का खतरा भी ना हो. पर गलवान को दोहराने की कोशिश चीन को महंगी पड़ गई है.