Pakistan Economy: नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को उम्मीद की एक किरण दिखी हैं. अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष ( IMF) इस्लामाबाद (Islamabad) के साथ तीन अरब डॉलर के राहत पैकेज के फाइनल रिव्यू के लिए स्टाफ लेवल एग्रीमेंट पर पहुंच गया है. इससे पैकेज की अंतिम किस्त के तौर पर 1.1 अरब डॉलर की राशि जारी करने का रास्ता साफ हो गया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वैश्विक ऋणदाता ने कहा कि यह समझौता आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड की मंजूरी के अधीन है. आईएमएफ के कार्यकारी बोर्ड ने पिछले साल पाकिस्तान के लिए तीन अरब डॉलर की राहत व्यवस्था को मंजूरी दी थी.


आईएमएफ टीम ने किया था इस्लामाबाद का दौरा
पाकिस्तान के आर्थिक कार्यक्रम की दूसरी समीक्षा पर चर्चा करने के लिए नाथन पोर्टर की अगुवाई में आईएमएफ की एक टीम ने 14-19 मार्च तक इस्लामाबाद का दौरा किया था. इस दौरान पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ कर्मचारी स्तर के समझौते पर सहमति बनी है.


आईएमएफ ने क्या कहा?
आईएमएफ ने एक बयान में कहा, ‘यह समझौता हाल के महीनों में स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान और केयर टेकर सरकार द्वारा मजबूत कार्यक्रम कार्यान्वयन को मान्यता देता है. इसके साथ ही पाकिस्तान को मजबूत और टिकाऊ बहाली की ओर ले जाने के लिए चल रही नीति और सुधार कोशिशों के लिए नई सरकार के इरादों को भी मान्यता देता है.’


पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति में सुधार
आईएमएफ ने कहा कि राहत पैकेज की पहली समीक्षा के बाद पाकिस्तान की आर्थिक और वित्तीय स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन आर्थिक वृद्धि मामूली बनी हुई है और मुद्रास्फीति भी लक्षित स्तर से ऊपर है.


आईएमएफ ने यह भी कहा कि पाकिस्तान इस वित्त वर्ष में ऋण को सहमत स्तर पर रखने के लिए गैस और बिजली की कीमतों में वृद्धि करेगा.


आईएमएफ बोर्ड करेगा समीक्षा
मुद्राकोष ने कहा कि नए मंत्रिमंडल के गठन के तुरंत बाद दूसरी समीक्षा होने से उम्मीद जताई है कि आईएमएफ का बोर्ड अप्रैल के अंत में समीक्षा पर विचार करेगा.


आईएमएफ ने यह भी घोषणा की कि पाकिस्तान ने एक नया मध्यम अवधि का बेलआउट पैकेज लेने में रुचि दिखाई है और आने वाले महीनों में इस पर चर्चा शुरू होगी.


(एजेंसी इनपुट के साथ)