China-Nepal News: नेपाल और चीन के शीर्ष राजनयिकों ने मंगलवार को द्विपक्षीय संबंधों की समग्रता में समीक्षा की. उन्होंने पंचशील, आपसी विश्वास और सद्भावना के सिद्धांतों के आधार पर परस्पर क्षेत्रों के बीच सहयोग बढ़ाने का संकल्प लिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

चीन के उप विदेश मंत्री सन वेइडोंग और नेपाल के विदेश सचिव सेवा लामसाल ने काठमांडू में नेपाल-चीन राजनयिक परामर्श तंत्र की 16वीं बैठक के दौरान विस्तार से चर्चा की.


विदेश मंत्रालय ने क्या कहा
विदेश मंत्रालय ने जारी बयान में कहा कि बैठक के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की संपूर्ण आयाम में समीक्षा की गई और समझौतों के क्रियान्वयन में हुई प्रगति और पहले लिए गए फैसलों का आकलन किया.


इसमें कहा गया कि दोनों पक्षों ने, पारस्परिक रूप से सहमत क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ावा देने के लिए दृढ़ प्रतिबद्धता व्यक्त की है और पारस्परिक लाभ के लिए आर्थिक अवसरों की प्राप्ति में काम करने की प्रतिबद्ध जताई.’


नेपाल भ्रमण वर्ष मनाए जाने पर चर्चा
बयान में कहा गया, ‘उन्होंने व्यापार, निवेश, बुनियादी ढांचे के विकास, संपर्क और कृषि आदि क्षेत्रों में सहयोग को और बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की.’ उन्होंने चीन में नेपाल की पर्यटन संभावनाओं को बढ़ावा देने को लेकर वर्ष 2025 को ‘नेपाल भ्रमण वर्ष’ के रूप में मनाए जाने के बारे में भी चर्चा की.


संबंधों की 70वीं वर्षगांठ मनाने की योजना
बयान में कहा गया, ‘दोनों प्रतिनिधिमंडल प्रमुखों ने दोहराया कि शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व के पांच सिद्धांत, पंचशील, आपसी विश्वास, सद्भावना और समझ की मजबूत नींव नेपाल-चीन द्विपक्षीय संबंधों की मार्गदर्शक विशेषताएं बनी हुई हैं.’


दोनों पक्षों ने 2025 में विशेष कार्यक्रमों और गतिविधियों के साथ नेपाल और चीन के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मनाने का निर्णय लिया.


(इनपुट - एजेंसी)


(फोटो- ANI)