Pakistan Food Limit Order: कंगाली की कगार पर खड़ा पाकिस्तान दाने दाने के लिए मोहताज हो चुका है. हालात इतने खराब हो गए हैं कि अब पाकिस्तान में शादियों में 'वन डिश' नियम लागू कर दिया गया  है....मतलब अगर खाने में एक डिश से ज्यादा बनी तो खैर नहीं और इसकी शुरूआत पाकिस्तान के पंजाब प्रांत से हुई. पंजाब प्रांत की मुख्यमंत्री मरियम नवाज़ ने शादियों और दावते वलीमा में 'वन डिश' नियम को सख्ती से लागू करने का आदेश दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शादियों में केवल एक डिश परोसने की अनुमति होगी


इस नियम के मुताबिक शादियों में लोगों को सिर्फ एक डिश ही परोसने की अनुमति होगी. जिसमें एक सब्ज़ी, चावल, रोटी, सलाद, कोल्ड ड्रिंक और एक स्वीट डिश शामिल हैं. पंजाब में रहने वाले हर नागरिक को इस कानून का सख्ती से पालन करना होगा और कानून तोड़ने वालों पर भारी जुर्माना लगाया जाएगा. 


नियम तोड़ने वालों पर लगाया जा रहा फाइन


पंजाब में ये कानून कई साल पहले भी लागू किया गया था लेकिन उसके बाद भी लोग इसका पालन नहीं करते थे और शादी या दूसरे समारोहों में खाने-खिलाने पर जमकर पैसे ख़र्च करते थे. अब सरकारी अधिकारी शादियों के दौरान छापेमारी कर रहे हैं और कानून तोड़ने वालों पर फाइन भी लगाया जा रहा है.


सरकार के फैसले से भड़के लोग


पाकिस्तानी पंजाब सरकार का कहना है कि इस फैसले से फिज़ूलखर्ची पर रोक लगेगी. साथ ही कम आय वाले परिवार पर महंगी दावत का जोर नहीं पड़ेगा. हालांकि, सरकार के इस फैसले से आम नागरिकों में भारी असंतोष है. 


दुनिया के सामने कटोरा लेकर पहुंच रहे नेता
 
बताते चलें कि बीते कुछ समय से पाकिस्तान की आर्थिक हालत बिगड़ती जा रही है. आलम ये है कि पाकिस्तान के हुक्मरान कभी IMF तो कभी वर्ल्ड बैंक और कभी खाड़ी देशों के आगे क़र्ज़ का कटोरा लेकर पहुंच रहे हैं. हालांकि इससे उसे कोई खास फायदा नहीं हो रहा है. उसकी रि-पेमेंट की बेहद कम उम्मीद को देखते हुए तमाम वैश्विक वित्तीय संगठन पाकिस्तान को लोन देने से बच रहे हैं. ऐसे में विदेशी करंसी बचाने के लिए पाकिस्तान शादियों में पाबंदी लगाने जैसे अनेक अजीब कारनामे कर रहा है, जिससे समस्या सुलझने के बजाय और बढ़ती जा रही है.