Protests in Pakistan: पाकिस्तान के पंजाब सूबे में एक निजी कॉलेज के परिसर में हुई कथित दुष्कर्म की घटना के खिलाफ छात्रों के बढ़ते विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर पंजाब सरकार ने सूबे के सभी शैक्षणिक संस्थानों को तीन दिन के लिए बंद करने का आदेश दिया है और अबतक 600 से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया गया है. मरियम नवाज की अगुवाई वाली सरकार ने सभी प्रकार की सार्वजनिक सभाओं पर रोक लगा दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह कदम छात्रों के विरोध प्रदर्शन को नियंत्रित करने और जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा शुक्रवार की नमाज के बाद ‘न्यायपालिका की स्वतंत्रता’ के लिए किए प्रस्तावित प्रदर्शनों का मुकाबला करने के लिए उठाया गया है. पंजाब सरकार ने घोषणा की, ‘‘सभी सरकारी और निजी स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय शुक्रवार से रविवार तक बंद रहेंगे.


पंजाब पुलिस ने शुक्रवार को कहा कि उसने हिंसक प्रदर्शनों के सिलसिले में पूरे प्रांत में 600 से अधिक छात्रों को गिरफ्तार किया है. हालांकि, पंजाब पुलिस के प्रवक्ता ने दावा किया कि गिरफ्तार किए गए कई छात्रों को उनके अभिभावकों से हलफनामा लेने के बाद रिहा कर दिया गया है. दूसरी ओर, अभिभावकों ने आरोप लगाया कि पुलिस ने छात्रों के खिलाफ बल का प्रयोग किया, जिससे दर्जनों छात्र घायल हो गए. उन्होंने कहा कि सरकार और पुलिस छात्रों के साथ कठोर अपराधियों जैसा व्यवहार कर रही है. 


इस घटना के खिलाफ शुरू हुए प्रदर्शन में कम से कम 50 छात्रा घायल हो गए हैं, जिनमें से तीन की हालत गंभीर है. इस बीच, मरियम नवाज ने कहा कि बलात्कार की कथित घटना का कोई सबूत नहीं मिला है और यह ‘‘फर्जी खबर’’ है. संघीय जांच एजेंसी की साइबर अपराध शाखा ने कथित ‘दुष्कर्म की खबर’ फैलाने के लिए कुछ वरिष्ठ पत्रकारों, वकीलों, टिकटॉकर्स की गिरफ्तारी के लिए सूबे में छापेमारी की कार्रवाई की है. कथित दुष्कर्म की घटना के संबंध में सोशल मीडिया पर गलत सूचना फैलाने के आरोप में 38 वरिष्ठ पत्रकारों और टिकटॉकर्स के खिलाफ प्राथमिकी में दर्ज की गई है. pti