Pakistan Students Protest: जिन्ना लैंड में बांग्लादेश जैसी बगावत का बिगुल बज गया है. पाकिस्तान के रावलपिंडी में स्टूडेंट प्रोटेस्ट हिंसक हो गया और चंद मिनट में पूरा शहर जल उठा. जलते शहर की लपटों ने शहबाज की सत्ता पर आंच डाली है. उसकी बानगी सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरों में देखा जा सकता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

तस्वीरों में रावलपिंडी किसी जंग का मैदान नजर आ रहा है. अपने ही बच्चों पर आंसू गैस दागती शहबाज की पुलिस और शहर को सिर पर उठाए घूमते छात्र. रावलपिंडी की सड़कों पर स्टूडेंट्स ने संग्राम छेड़ दिया है. गुस्साए छात्रों पर पुलिस ने लाठियां भांजने की गलती कर दी और देखते ही देखते छात्र आंदोलन उग्र हो गया. जैसा बांग्लादेश में शेख हसीना के खिलाफ बगावती बिगुल बजा था. 


छात्रों पर छोड़े गए आंसू गैस के गोले


शहर की सड़क पर दो ही चीजें नजर आ रही हैं या तो पुलिस या प्रोटेस्ट करते स्टूडेंट. बीच में रखे बैरिकेडिंग अबतक उखाड़े जा चुके हैं. आंसू गैस के गोले भी छात्रों की हिम्मत को डिगा नहीं पाए. पुलिस आंसू गैस दाग रही है. छात्र उसे वापस पुलिस पर फेंक दे रहे हैं. यानी पुलिस के भी पांव उखड़ने लगे. 


रावलपिंडी की हर सड़क, हर गली में बस प्रदर्शनकारी छात्रों का झुंड दिखाई पड़ रहा है. दरअसल रावलपिंडी में ये हिंसा लाहौर में एक छात्रा से रेप के बाद भड़की. प्रदर्शन करने सड़क पर उतरे छात्र इतने गुस्से में थे कि पूरे शहर को ही जलाकर खाक कर दिया. छात्रों के गुस्से की चपेट में पंजाब कॉलेज भी आया और छात्रों ने कॉलेज के बाहर आगजनी कर दी. यहां भी पुलिस छात्रों के आगे बेबस नजर आई.


शहबाज सरकार को ललकार


 आग लगाकर छात्र पुलिस को ललकार रहे हैं. सत्ता को ललकार रहे हैं और शहबाज को ललकार रहे हैं. क्योंकि पंजाब की पुलिस छात्रा से रेप के बाद उन्हें ही धमका रही थी. वहां के DSP छात्राओं से ये कहते नजर आए थे कि घर चलेजाओ नहीं तो दोबारा वैसा ही ना हो जाए.


छात्रों ने की आगजनी, तोड़फोड़


छात्रों ने सिर्फ आगजनी और हंगामा ही नहीं किया बल्कि लाहौर के जिस 'पंजाब कॉलेज' में छात्रा से रेप हुआ था, उस ग्रुप के रावलपिंडी वाले कॉलेजों को पूरी तरह तबाह कर दिया. शुरुआत रावलपिंडी पंजाब कॉलेज से हुई, जहां छात्रों ने पहले पत्थरबाजी शुरू की और कॉलेज में लगी कांच की खिड़कियां तोड़ दीं. कॉलेज में इस कदर तोड़फोड़ की गई कि क्लास चलना तो दूर यहां की हालत ठीक करने में महीनों लग जाएं. छात्र कॉलेज से मशीनें और कम्प्यूटर तक उठा लाए और उसे भी बीच सड़क तोड़ दिया. तमाम इमारतों के दरवाजे तोड़ दिए गए. छात्रों के गुस्से ने इन दरवाजों को उखाड़ कर सड़क पर फेंक दिया. 


दरअसल रेप पीड़ित छात्रा के समर्थन में प्रदर्शन के दौरान पंजाब कॉलेज में छात्रों पर लाठियां बरसाई गईं, जिसके बाद उनका गुस्सा भड़क गया... और नतीजा पूरा रावलपिंडी शहर जल उठा.