Partygate Scandal: पार्टीगेट मामले में फंसे ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने सोमवार को अपनी पार्टी के अंदर अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया. उन्हें पार्टी में 359 में से 211 का समर्थन हासिल हुआ, जो कि जीत के लिए जरूरी 180 वोटों से कहीं ज्यादा था. इस जीत के साथ ही बोरिस जॉनसन का पद पर बने रहना तय हो गया है. नतीजों की घोषणा कंजर्वेटिव पार्टी पार्लियामेंट्री ग्रुप के चेयरमैन Graham Brady ने की.  Graham Brady ब्रैडी ने कहा, 'मैं घोषणा करता हूं कि पार्टी के संसदीय दल को प्रधानमंत्री पर भरोसा है.' 


सांसदों ने पार्टी में पेश किया अविश्वास प्रस्ताव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की कुर्सी के लिए खतरा तब शुरू हुआ, जब उनके खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों की संख्या 54 को पार कर गई. यह संख्या कुल सांसदों का 15 प्रतिशत है. बोरिस जॉनसन भी इसी पार्टी से आते हैं. पार्टी के नियमों के मुताबिक अगर 15 प्रतिशत सांसद अपने पार्टी पीएम के नेतृत्व में अविश्वास जताते हैं तो प्रधानमंत्री को अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ता है. अब चूंकि बोरिस जॉनसन ने अविश्वास प्रस्ताव जीत लिया है, इसलिए पार्टी के नियमों के तहत उन्हें एक साल तक अविश्वास प्रस्ताव का सामना नहीं करना होगा. 


पार्टीगेट स्कैंडल में फंसे हुए थे बोरिस जॉनसन


बताते चलें कि बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) ने कोरोना महामारी के पीक दौर में वर्ष 2020 में अपने कुछ करीबियों और मंत्रियों के साथ पूल पार्टी की थी. उस ब्रिटेन में सख्त लॉकडाउन लागू था. इस पार्टी की जानकारी बाहर आने के बाद शुरू में जॉनसन ने उसमें शामिल होने से इनकार किया लेकिन जब उनके फोटो वायरल हो गए तो उन्हें इसे स्वीकार करना पड़ा. उन्होंने इस घटना के लिए खेद व्यक्त किया. लेकिन उनकी पार्टी समेत विपक्ष के अंदर इसके लिए उनकी काफी आलोचना की गई. कोरोना लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर लंदन पुलिस ने उन पर जुर्माना लगाया था. ऐसा करने के साथ ही बोरिस जॉनसन पद पर रहते हुए जुर्माना भुगतने वाले पहले ब्रिटिश पीएम बन गए थे. 


बोरिस ने जताई नतीजों पर खुशी


सोमवार रात में पार्टी के आंतरिक अविश्वास प्रस्ताव का रिजल्ट सामने आने के बाद बोरिस जॉनसन खुश दिखाई दिए. उन्होंने कहा कि रिजल्ट को बढ़िया, सकारात्मक और निर्णायक बताया. बोरिस (Boris Johnson) ने कहा कि इस रिजल्ट के बाद ब्रिटेन एकजुट होकर नई दिशा में आगे बढ़ने जा रहा है. हम अपनी अर्थव्यवस्था को मजबूत करेंगे.


विपक्षी पार्टियों ने कसा तंज


बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) भले ही अपनी कंजर्वेटिव पार्टी का आंतरिक चुनाव जीत गए हों लेकिन विरोधी पार्टियों ने तंज कसने में देरी नहीं की. विपक्षी पार्टियों ने कहा कि बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनकी पार्टी के 148 सांसदों ने वोट दिया. इसका मतलब ये है कि उन्हीं की पार्टी के 40 प्रतिशत से ज्यादा सांसद उन्हें पीएम पद से हटाना चाहते हैं.


विपक्षी लेबर पार्टी के नेता Keir Starmer ने कहा कि बोरिस जॉनसन के पास ब्रिटेन के सामने आने वाले मुद्दों से निपटने की कोई योजना नहीं है. उनकी पार्टी के सांसदों को भी उन पर भरोसा नहीं है. केवल लेबर पार्टी ही ब्रिटेन को दोबारा से ट्रैक पर ला सकती है. 


ये भी पढ़ें- Boris Johnson: Lockdown के दौरान पार्टी करने के लिए इस PM ने लोगों से मांगी माफी


'निर्दलीय बनकर हमारे साथ जुड़ें'


लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता Ed Davey ने कहा, बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) की प्रतिष्ठा खराब हो चुकी है. वे अब भले ही कोई गलती न करें लेकिन उनकी अथॉरिटी अब धूमिल हो चुकी है. कंजर्वेटिव पार्टी के सांसदों को उकसाते हुए उन्होंने कहा कि सत्तारूढ पार्टी के सभी सांसदों को पार्टी से इस्तीफा देकर निर्दलीय सांसद के रूप में संसद में बैठना चाहिए. बोरिस जॉनसन अब पूरी तरह फेल साबित हो चुके हैं. उनके नेतृत्व में देश आगे नहीं बढ़ सकता. 


LIVE TV