Pheasant Island: अगर आपको एक दिन यह पता चले कि जिस जगह पर आप रह रहे हैं वह 6 महीने बाद किसी दूसरे देश का हिस्सा बनने वाली है तो आप का रिएक्शन क्या होगा? पहली बार में आप शायद इस पर यकीन ही नहीं करेंगे. अब अगर हम आपको ये बताएं कि दुनिया में एक ऐसा आईलैंड है जो हर 6 महीने में अपना देश बदल देता है तो आप क्या कहेंगे? जी हां आज हम आपको एक ऐसे ही आईलैंड के बारे में बताने जा रहे हैं जिस पर 6 महीने एक देश का शासन रहता है और 6 महीने दूसरे देश का.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह यह आईलैंड फ्रांस और स्पेन के बीच मौजूद है. इसे फीजैंट द्वीप के नाम से जाना जाता है. फीजैंट तीतर पक्षी को कहते हैं लेकिन इस द्वीप पर तीतर नहीं पाए जाते हैं. माना जाता है कि कुछ फ्रेंच शब्दों के गलत अर्थ की वजह से इस द्वीप का नाम फीजैंट द्वीप पड़ गया.


1659 में हुआ था समझौता
साल 1659 में फ्रांस और स्पेन के बीच इस आईलैंड को लेकर एक समझौता हुआ. इसे पायनीस संधि के नाम से जाना जाता है. जिसके तहत इस द्वीप पर 6 महीने फ्रांस का और 6 महीने स्पेन का शासन रहता है. हर साल 1 फरवरी से 31 जुलाई तक इस द्वीप पर स्पेन का शासन होता है जबकि 1 अगस्त - 31 जनवरी के बीच यह द्वीप फ्रांस के अधीन होता है.


 बिदासोआ नदी में स्थित है ये द्वीप
यह एक नदी द्वीप है लगभग 200 मीटर (660 फीट) लंबा और 40 मीटर (130 फीट) चौड़ा है.  यह नदी द्वीप बिदासोआ नदी (Bidasoa River) में स्थित है. यह एक निर्जन द्वीप है और यहां प्रवेश वर्जित है. हालांकि कुछ हेरिटेज दिनों में इसे खोला भी जाता है. दोनों देशों की नगरपालिकायों के कर्मचीर सफाई और बागवानी के लिए हर छह महीने में एक बार द्वीप तक पहुंच सकते हैं.


हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.comसबसे पहलेसबसे आगे