South China Sea News: दक्षिण चीन सागर के अधिकांश हिस्से पर बीजिंग का दावा है. यह इलाका कई देशों के साथ चीन के विवाद की वजह है. क्षेत्रीय संप्रभुता को लेकर ताइवान, वियतनाम, ब्रुनेई, इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलीपींस का चीन से पंगा है. ये सारे देश इस समुद्र के अलग-अलग हिस्सों पर अपना हक जताते हैं. चीनी PLA नेवी की दादागिरी को रोकने के लिए वियतनाम और इंडोनेशिया ने तो पनडुब्बी कार्यक्रम चला रखा है. अब फिलीपींस भी चीन से सीधी टक्कर के मूड में है. फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने मिलिट्री के मॉडर्नाइजेशन के तीसरे चरण को मंजूरी दे दी है. इसके तहत, फिलीपींस अपनी पहली पनडुब्बी खरीदेगा. मॉडर्नाइजेशन के तीसरे चरण का फोकस आंतरिक नहीं, बाहरी सुरक्षा पर होगा.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वेस्‍ट फिलीपींस सी में नेवी के प्रवक्ता रॉय त्रिनिदाद ने गुरुवार को कहा कि 'हम भले ही बड़ी नौसेना नहीं हैं... लेकिन हमारी नौसेना ऐसी जरूर होगी जो हमारे क्षेत्रीय अधिकारों और संप्रभुता का ध्यान रखेगी.' वेस्‍ट फिलीपींस सी दक्षिण चीन सागर का वह इलाका है जिसे मनीला अपने एक्सक्लूसिव इकोनॉमिक जोन में गिनता है.


बढ़ रही है फिलीपींस और चीन की रार


त्रिनिदाद का बयान ऐसे वक्‍त में आया है जब चीन और फिलीपींस के बीच तनाव बढ़ रहा है. पिछले कुछ महीनों में बीजिंग और मनीला के बीच खूब तकरार हुई है. दिसंबर में फिलीपींस ने आरोप लगाया था कि उसके सेना प्रमुख को ले जा रहे जहाज में चीन ने टक्कर मारी थी. त्रिनिदाद के अनुसार, मॉडर्नाइजेशन प्‍लान के तीसरे फेज पर 2 ट्रिलियन पेसो (35.62 बिलियन डॉलर) का खर्च आएगा. उन्होंने यह तो नहीं बताया कि फिलीपींस कितनी पनडुब्बियां खरीदेगा मगर यह जरूर कहा कि एक से ज्‍यादा जरूर होंगी.


फिलीपींस ने फ्रांस, स्पेन, साउथ कोरिया और इटली से पनडुब्बियां खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. फिलीपींस के डिफेंस सेक्रेट्री गिल्बर्टो टियोडोरो के अनुसार, मिलिट्री के मॉडर्नाइजेशन का तीसरा फेज समुद्री और हवाई क्षेत्र में क्षमता बढ़ाने पर केंद्रित होगा.


वियतनाम के साथ मिलाया हाथ


फिलीपींस ने मंगलवार को वियतनाम के साथ समझौता किया है. यह समझौता दक्षिण चीन सागर में सहयोग बढ़ाने को लेकर हुआ है. दोनों देशों की सेनाएं एक-दूसरे से इंफॉर्मेशन और ट्रेनिंग शेयर करेंगी. दक्षिण चीन सागर एक अहम ग्लोबल ट्रेड रूट का हिस्सा है और रणनीतिक लिहाज से भी बेहद महत्वपूर्ण है. हाल के सालों में फिलीपींस और वियतनाम का चीन के साथ बार-बार टकराव हुआ है.