आप यहां जूझ रहे सर्दी के सितम से, वहीं ऐसे भी इलाके जहां 365 दिन रहती है गर्मी

उत्तर भारत समेत कई देशों में सर्दी का सितम जारी है. इससे बचने के लिए जहां कुछ लोग घरों में कैद हो गए हैं तो वहीं कुछ बर्फबारी का मजा लेने के लिए पहाड़ी इलाकों की सैर के लिए निकल पड़े हैं. लेकिन क्या आप दुनिया के उन देशों के बारे में भी जानते हैं जहां सर्दियों में भी गर्मी रहती है? वो इलाके जहां साल के 365 तापमान कभी 24 डिग्री सेल्सियस से नीचे नहीं गिरता? आइए जानते हैं उनके बारे में...

ज़ी न्यूज़ डेस्क Tue, 05 Jan 2021-4:54 pm,
1/8

सेंट लूसिया

कैरेबियाई देश सेंट लूसिया (Saint Lucia) समुद्र के बीच बचा हुआ है. यहां काफी सारे पहाड़ भी हैं, जिसका कॉम्बिनेशन सैलानियों को काफी पसंद आता है. यहां का तापमान पूरे साल दोस्ताना बना रहता है. यहां कभी भी तापमान में गिरावट दर्ज नहीं की गई. सालभर के आंकड़ों पर गौर करें तो यहां दिन का तापमान औसतन 30 डिग्री सेल्सियस तक बना रहता है. जबकि रात में ये 24 डिग्री पर होता है.

2/8

प्यूर्टो रिको

अच्छे मौसम के मामले में Puerto Rico इलाका सबसे अमीर है. यहां चारों तरफ समुद्र और पॉम ट्री हैं. बताया जाता है कि यहां सफेद रंग की रेत होती है. और सालभर में करीब 24 से 26 डिग्री सेल्सियस तापमान के बीच बना रहता है. इन्हीं कारणों की वजह से यहां बड़ी संख्या में सैलानी घूमने के लिए आते रहते हैं. 

3/8

ग्रेट बरियर रीफ

ऑस्ट्रेलिया में क्वींसलैंड के पास स्थित ग्रेट बरियर रीफ (Great Barrier Reef) का नाम वैसे तो कोरल के सबसे बड़े जखीरे के लिए फैमस है. लेकिन ये जगह अपने खूबसूरत मौसम के लिए भी काफी मशहूर हुई है. क्योंकि सर्दियों के मौसम में भी यहां गर्मी बरकरार रहती है. यहां का तापमान औसतन 30 डिग्री के आसपास बना रहता है. हालांकि गर्मी के मौसम में यहां बहुत ज्यादा गर्मी पड़ती है.

4/8

सहारा रेगिस्तान

अफ्रीकी मरुस्थल सहारा (Sahara Desert) दुनिया का सबसे बड़ा और गर्म रेगिस्तान है, जहां दूर-दूर तक केवल रेत ही रेत दिखाई देती है. ये रेगिस्तान अफ्रीका के उत्तरी भाग में अटलांटिक महासागर से लेकर लाल सागर तक फैला हुआ है. दिन में यहां का तापमान 56 डिग्री सेल्सियस या उससे भी ऊपर चला जाता है. जबकि रात में ये कुछ 30 डिग्री के आसपास तक आ जाता है.

5/8

वेस्टर्न केप

साउथ अफ्रीका का वेस्टर्न केप (Western Cape) राज्य अपने लैंडस्केप और खूबसूरत मौसम के लिए काफी मशहूर है. वैसे तो यहां सर्दियों में हल्की ठंड रहती है लेकिन तब भी तापमान न्यूनतम 20 डिग्री तक जाता है. सालभर शानदार मौसम के कारण यहां हमेशा धूप खिली रहती है.

6/8

वादी रम

वादी रम (Wadi Rum) एक रेगिस्तान है जो जॉर्डन के पास बसा हुआ है. यहां का तापमान दूसरे रेगिस्तानों की तरह ही गर्म रहता है. लेकिन यहां बने शानदार प्राचीन स्ट्रक्टर को देखने के लिए सालभर सैलानियों का यहां मेला सा लगा रहता है. साल 2011 में UNISCO ने इसे वर्ल्ड हैरिटेज भी घोषित कर चुका है. 

7/8

सेशल्स

हिंद महासागर स्थित सेशल्स (Seychelles) द्वीप 115 द्वीपों का समूह है. यहां समुद्र हरे रंग का है और चारों ओर सफेद रेत है. इसे देखने के लिए साल भर लोग यहां आते रहते हैं. यहां के तापमान में भी बहुत कम गिरावट देखी जाती है.

8/8

फिजी

साउथ प्रशांत महासागर के इस द्वीप समूह में कभी सर्दियां नहीं पड़तीं. इस जगह का भारतीय कनेक्शन भी है. दरअसल ब्रिटिश काल में अंग्रेज यहां पर अवध से मजदूरों को गन्ने के खेतों में काम के लिए लाए थे. इन मजदूरों को गिरमिटिया कहा गया. यही लोग बाद में फिजी के स्थायी निवासी बन गए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link