ये है दुनिया की सबसे अनोखी मछली, खून का रंग है नीला; शरीर के अंदर मौजूद हैं 3 दिल

अगर आपसे पूछा जाए कि किसी भी इंसान या जीव-जंतु के खून का रंग कैसा होता है? तो ज्यादातर लोगों का जवाब `लाल` ही होगा. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे समुद्री जीव के बारे में बताएंगे जिसके खून का रंग नीला होता है, और उसके शरीर में 3 दिल धड़कते हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 06 Aug 2021-4:08 pm,
1/6

समुद्रफेनी के नाम से जानते हैं लोग

नीले रंग के खून वाले इस जीव को लोग समुद्रफेनी (Cuttlefish) के नाम से जानते हैं. ये गिरगिट की तरह अपना रंग बदलने में माहिर होता है, इसलिए गहरे समुद्र में इसे ढूंढ पाना किसी चुनौती से कम नहीं है. 

2/6

ऑक्टोपस जैसी 8 भुजाएं

समुद्रफेनी के पास ऑक्टोपस की तरह 8 भुजाएं होती हैं. इसके अलावा लंबे टेंटेकल्स होते हैं, जिनसे ये अपना खाना पकड़ते हैं. इसकी 120 प्रजातियां समुद्र में पाई जाती हैं. यह छोटी मछलियां, केकड़े, श्रिंप आदि खाता है.

3/6

नीले रंग के खून का रहस्य

समुद्री जीवों पर रिसर्च करने वाले वैज्ञानिकों का कहना है कि, 'इसके खून का रंग नीला या हरा होने का कारण एक खास तरह का प्रोटीन है. इस प्रोटीन में कॉपर पाया जाता है, जिसकी वजह से कटलफिश के खून का रंग हरा या नीला हो जाता है.

4/6

शरीर में धड़कते हैं 3 दिन

सबसे अनोखी बात है कि इस मछली के शरीर में एक नहीं बल्कि तीन दिन एक साथ धड़कते हैं. जब भी कभी इस पर कोई अन्य जीव हमला करता है तो ये एक धुआं जैसा छोड़ती है जो गहरे रंग का होता है. जिसकी वजह से दुश्मन की स्थिति अंधे होने के समान हो जाती है.

5/6

शरीर में अंदर होता है शंख

कटलफिश की विशेषता यह है कि इनका शंख बाहर होने के बजाय शरीर के अंदर होता है. ऐरागोनाइट से बना यहा भीतरी शंख खोखला होता है. यह कटलफिश के शरीर को ऐसा ढांचा प्रदान करता है, जिससे यह गहरे समुद्र में आसानी से आ जा सकती है.

6/6

W शेप की आंखें

कटलफिश की आंखें W के आकार की होती हैं. ये काफी बड़ी होती हैं, जिसकी वजह से यह 180 डिग्री पर मौजूद किसी भी जीव को देख सकता है. वैसे तो कटलफिश रंगों में अंतर नहीं कर सकता लेकिन जीवों के आकार से समझ लेता है कि कौन शिकार है या कौन शिकारी.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link