OMG: जिन कीड़ों-मकोड़ों को देखना भी पसंद नहीं करते आप! उन्हें बड़े चाव से खाते हैं लोग

Shocking: दुनियाभर में अलग-अलग देशों में लोगों की पसंद अलग-अलग होती है. लोगों के अपना रहन सहन है और अलग-अलग ही खान-पान है. हालांकि हम लोगों को किसी का खान-पान खराब या सही लग सकता है. लेकिन लोग उसी के भरोसे अपना जीवन यापन करते हैं. आपको शायद सुनकर अजीब लगे लेकिन कुछ लोग टिड्डा (Grasshoppers), बिच्छू (Scorpions), झिंगुर (Crickets) जैसी चीजों को खाकर ही अपना काम चलात हैं. हालांकि कोरोना की शुरुआत में ऐसा कहा गया था कि चीनी लोगों के चमगादड़ (Bats) खाने से फैला था. लेकिन इसके बावजूद भी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूएन (UN) ऐसे जीवों को खाने को बढ़ावा दे रहे हैं. WHO इन कीड़ों को मीट का विकल्प मानता है और इसीलिए इन्हें खाने की इजाजत दी जा रही है.बता दें कि ऐसे जीवों में प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. आइए आपको बताएं कुछ देशों के अजीबोगरीब खान-पान के बारे में.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 22 Jul 2022-5:28 pm,
1/5

चींटी

चींटियां लोगों को परेशान करती हैं. लोग इनसे परेशान होकर दूर भगाते हैं तो कई लोग इनहें शौक से खाते हैं. कई जगह पर इसकी चटनी भी बनाई जाती है. खास बात है कि इसे भारत में भी खाया जाता है. छत्तीसगढ़ की कई जनजातियां भी चीटियों की चटनी बनाकर खाती हैं. साथ ही कई जगहें ऐसी भी हैं जहां चीटियों को पकाकर उसमें नमक लगाया जाता है और पॉपकॉर्न की तरह भी खाया जाता है. साथ ही चीन के लोग चींटी का सूप भी बड़े चाव से पीते हैं.

2/5

झिंगुर

थाईलैंड समेत कई देश ऐसे हैं जहां झिंगुर को सैकड़ों सालों से खाया जाता रहा है. दुनियाभर के ज्यादातर देशों में लोग इसे शौक से खाते हैं. थाईलैंड में झिंगुर सड़कों पर बिकते हैं.

 

3/5

भौंरे

फूलों पर मंडराने वाले भौंरें कई लोगों का भोजन हैं. दरअसल भौंरों की कई प्रजातियां हैं और अफ्रीका के अलग-अलग हिस्सों में लोग इस चाव से खाते हैं. जानकार बताते हैं कि इनमें काफी ज्यादा मात्रा में प्रोटीन भरा होता है और फैट के भी अच्छे सोर्स होते हैं. इन्हें खाने से विटामिन ए और ई भी मिलता है.

 

4/5

फर्नीचर बर्बाद करने वाले दीमक को भी चाव से खाते हैं लोग

हमारे घर की चौखटों और फर्नीचर में लगने वाली दीमक भी कई लोगों का भोजन है. इंडोनेशिया के अलावा कई अफ्रीकी देश ऐसे हैं जहां इन्हें हजारों साल से खाया जा रहा है. बताया जाता है कि इनमें काफी प्रोटीन होता है. इन्हें पकड़ना भी बेहद आसान होता है, क्योंकि ये ग्रुप में होते हैं और रोशनी देखकर खिंचे चले आते हैं.

5/5

लोग चाव से खाते हैं बिच्छू

बिच्छू को चीन और थाईलैंड जैसे देशों में बड़े शौक से खाया जाता है. थाईलैंड में तो सड़क किनारे तले हुए इन बिच्छुओं को बेचा भी जाता है. ये लोगों के लिए स्नैक्स के रूप में काम आता है. शराब के शौकीन लोग व्हाइट वाइन के साथ भी इसे खाते हैं. लेकिन इसे बनाना इतना आसान भी नहीं है, इन्हें पकड़ने और उनके अंदर के जहर को निकालने के लिए पहले खूब मेहनत की जाती है. तब जाकर यह लोगों की प्लेट तक पहुंचता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link