Taiyo no Tamago है दुनिया का सबसे महंगा आम, जो सिर्फ तोहफे में मिलता है, दीवार पर सजता है

दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जानेवाले फलों में से आम एक है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. उसका मीठा, सुनहरा गूदा दुनिया भर में शौक से खाया जाता है. लेकिन आपको शायद ही ये पता हो कि दुनिया का सबसे महंगा आम भारत में नहीं मिलता और इसकी कीमत भी इतनी है कि इसे खरीदने में बड़े से बड़े अमीरों के भी पसीने छूट जाएं. तो चलिए जानते हैं आखिर दुनिया का सबसे महंगा आम कहां मिलता है और इसकी कीमत क्या है?

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 13 Jun 2021-4:07 pm,
1/6

जापान में उगते हैं सबसे महंगे आम

ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) आम की एक ऐसी किस्म है, जो सिर्फ जापान (Japan) के मियाजाकी प्रांत में मिलती है. वहां हर साल सबसे पहले उगाए गए इस खास और महंगे आम को बड़े स्तर पर बेचा जाता है. जिसमें इनके दाम आसमान छूने लगते हैं. साल 2017 में इस आम के एक जोड़े की बोली लगाई गई थी, जिसमें यह रिकॉर्ड 3600 डॉलर यानी करीब दो लाख 72 हजार रुपये में बिकी थी.

2/6

स्पेशल ऑर्डर मिलने पर ही की जाती है आम की खेती

इन खास आमों की खेती सिर्फ स्पेशल ऑर्डर मिलने पर ही की जाती है. यानी बाकी किस्मों की तरह आप ऐसे ही बिना सोचे-समझे इसे खरीद नहीं सकते हैं. इस आम की खूबी ये है कि यह आधा लाल और आधा पीला होता है. जापान में इसे गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है, इसलिए इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है.

3/6

आम के साथ अनानास और नारियल का भी स्वाद

इस खास आम में मिठास के साथ अनानास और नारियल का हल्का सा स्वाद भी आता है. इसे एक खास तरीके से तैयार करते हैं. इसके तहत आम के पेड़ पर फल आते ही एक-एक फल को जालीदार कपड़े से बांध दिया जाता है. ये इस तरह होता है कि फल पर पूरी तरह से धूप पड़े, जबकि जाली वाले हिस्से बचे रहें. इससे आम की रंगत ही अलग होती है.

4/6

पेड़ पर लगे आम को नहीं तोड़ते किसान

पकने के बाद फल जाली में ही गिरकर लटकते हैं, तब जाकर उन्हें निकाला और बेचा जाता है. पेड़ पर लगे आम को किसान नहीं तोड़ते. वे मानते हैं कि इससे फल का स्वाद और पौष्टिकता चली जाती है. यानी जापानी किसानों की नजरों से देखें तो ताईयो नो तामागो पूरी तरह से पका हुआ फल है. और ऐसा है भी. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट और सुगंधित होता है. (सांकेतिक तस्वीर)

5/6

1 किलो आम की कीमत 3 लाख

प्रत्येक आम का वजन 350 ग्राम होता है. ऐसे में आप सोच सकते हैं कि महज 700 ग्राम आम की कीमत जब ढाई लाख रुपये से ज्यादा है तो एक किलो खरीदने के लिए तो 3 लाख रुपये से ज्यादा ही खर्च करने पड़ेंगे. ये मार्केट में फलों की दुकानों पर नहीं मिलता, बल्कि इसकी बोली लगती है. नीलामी में सबसे ज्यादा कीमत देने वाले के हाथ ये फल लगता है.

6/6

तोहफे में दिया जाता है आम

जापानी कल्चर में इस आम को खास मान्यता मिली हुई है. वहां लोग इसे तोहफे में देना ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि ये सूरज की रोशनी में तैयार होता है. माना जाता है कि इससे तोहफा पाने वाले की किस्मत सूरज जैसी ही रोशन हो जाती है. यही कारण है कि जापान में त्योहार या खास मौकों पर ये आम भी दिया जाता है. लेकिन लेने वाले इसे खाते नहीं, बल्कि किसी तरीके से संरक्षित करके सजा देते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link