Desirable Countries: दुनिया के टॉप-10 देश, जहां बसना चाहते हैं लोग

आज के दौर में पढ़ाई, नौकरी, बिजनेस के बेहतर अवसर या कई दूसरे कारणों से लोगों द्वारा अपना देश छोड़ किसी दूसरे देश में बसने का चलन बढ़ता जा रहा है. फर्स्ट मूव इंटरनेशनल के एक्सपर्ट्स ने ने गूगल सर्च डाटा का विश्लेषण करके यह पता लगने की कोशिश की कि लोग कहां रिलोकेट होना चाहते हैं.

Sat, 06 Jul 2024-9:47 am,
1/10

Canada

कनाडा 1.5 मिलियन से अधिक रीलोकेशन सर्च के साथ लिस्ट में सबसे ऊपर है। अपनी शानदार प्राकृतिक सुंदरता, उच्च जीवन स्तर और मैत्रीपूर्ण नागरिकों के लिए मशहूर कनाडा कई लोगों को आकर्षित करता है। हालांकि, वैंकूवर और टोरंटो जैसे प्रमुख शहरों में रहने का खर्च कहीं अधिक है.

2/10

Australia

ऑस्ट्रेलिया 1.2 मिलियन से ज़्यादा सर्च के साथ दूसरे स्थान पर रहा. यह देश अपने गर्म जलवायु, मिलनसार लोगों और बेहतरीन शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों के लिए मशहूर है.  

3/10

New Zealand

न्यूजीलैंड तीसरे स्थान पर आया, जो अपने लुभावने लैंडस्केप, आउटडोर लाइफस्टाल के लिए जाना जाता है। अपनी न्यूजीलैंड शांतिपूर्ण और मनोरम वातावरण की तलाश करने वालों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प रहा है. 

4/10

Spain

इस लिस्ट में स्पेन चौथे स्थान पर था, जो कि अपनी समृद्ध संस्कृति, सुंदर समुद्र तटों और सुखद जलवायु के कारण कई लोगों को आकर्षित करता है. इस देश में आरामदायक जीवनशैली, स्वादिष्ट भोजन और अपेक्षाकृत कम खर्चीला होने की वजह से यह लोगों की पसंद बना हुआ है.

5/10

United Kingdom

यूनाइटेड किंगडम पांचवें स्थान पर रहा, जो अपने ऐतिहासिक महत्व, विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है। विश्व प्रसिद्ध शिक्षा और स्वास्थ्य सेवा प्रणालियों के साथ, यूके ने परंपरा और आधुनिकता के मिश्रण की तलाश करने वालों को आकर्षित किया है.

6/10

Portugal

छठे स्थान पर पुर्तगाल है. यह देश अपने सुहाने मौसम, किफायती जीवन के लिए मशहूर है. अपने समृद्ध इतिहास और मिलनसार स्थानीय लोगों के लिए यह प्रवासियों के लिए एक लोकप्रिय डेस्टिनेशन बन गया है.

7/10

Japan

जापान सातवें स्थान पर आता है. यह देश अपनी टेक्नोलॉजी, संस्कृति और बेहतरीन पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए जाना जाता है. यहां परंपरा और आधुनिकता के अनूठा मिश्रण देखने को मिलता है.

8/10

Germany

जर्मनी 8वें स्थान पर है. मजबूत अर्थव्यवस्था, बेहतरीन स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा प्रणाली के लिए यह देश मशहूर है. यह अपने पब्लिक ट्रांसपोर्ट और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के लिए मशहूर. इसकी गिनती उच्च गुणवत्ता वाला जीवन और रोजगार के अवसर प्रदान करने वाले देश के रूप में होती है.

9/10

France

फ्रांस नौवें स्थान पर रहा. यह अपनी समृद्ध संस्कृति, उत्तम भोजन और सुंदर लैंडस्केप के लिए मशहूर है. उच्च जीवन स्तर और विश्व प्रसिद्ध स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा प्रणाली की वजह से यह देश कई लोगों को आकृषित करता है.

10/10

Switzerland

स्विट्जरलैंड इस लिस्टे में दसवें नंबर पर शामिल है.  बेहतरीन पब्लिक सर्विस, कम अपराध दर और पर्यावरणीय स्थिरता पर ध्यान देने के साथ, स्विट्जरलैंड रहने के लिए एक बेहद पसंदीदा जगह है.

 

(All photos courtesy: Reuters)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link