दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेल रूट, कमजोर दिल वाले भूलकर भी न करें सफर

हर ट्रेन यात्रा कुछ यादगार लम्हें दे जाती है. ट्रेन से आप दुनिया की लगभग सभी जगहों पर जा सकते हैं. हालांकि, कुछ रेलमार्ग ऐतिहासिक मूल्य, सुंदरता, प्रकृति और संस्कृति के लिए प्रसिद्ध हैं तो कुछ रेलमार्ग रोमांचकारी होने के साथ डरावने भी हैं. आज हम दुनिया के 10 सबसे खतरनाक रेलमार्गों के बारे में बताने जा रहे हैं.

ज़ी न्यूज़ डेस्क Fri, 24 Jun 2022-9:58 pm,
1/10

कुल मिलाकर यह रेलवे रूट सौंदर्यता से भरा हुआ है. यह रूट इंडोनेशिया के जकार्ता और बांडुंग के बीच कुल तीन घंटे का है. इस रूट की यात्रा तब खतरनाक हो जाती है, जब ट्रेन उपोष्णकटिबंधीय घाटी के ऊपर, सिकुरुतुग तोरण ट्रेस्टल ब्रिज के ऊपर चलती है. इस समय ऐसा लगता है कि जैसे आप आसमान में उड़ रहे हों.

2/10

चट्टानों और ऊंचाई भरे ब्रिज पर सबने रेल रूट देखे होंगे, लेकिन यहां समुद्र पर चलने वाली ट्रेनों की बात हो रही है. यह रेल मार्ग दक्षिण भारत के रामेश्वरम द्वीप तक पहुंचने के लिए समुद्र के ऊपर बनाया गया है. इस मार्ग का दो किलोमीटर से अधिक का हिस्सा समुद्र पर पड़ता है. ट्रेन पंबन ब्रिज (ब्रैकट ब्रिज) से होकर गुजरती है. इसका निर्माण 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में किया गया था. 

3/10

जापान का एसो मिनामी रेल रूट आपको देश के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी के चारों ओर ले जाता है. आप अपने रास्ते में लावा से जले हुए जंगल को देख सकते हैं. यह जाने बिना कि यह सक्रिय ज्वालामुखी फिर से कब हमला कर सकता है. यह दुनिया के सबसे खतरनाक मार्गों में से एक है.

4/10

अमेरिका के न्यू मेक्सिको में स्थित यह रेलमार्ग काफी पुराना है. इसका निर्माण साल 1881 में किया गया था लेकिन खतरे को देखते हुए साल 2002 में इसे दो बार बंद भी कर दिया गया था.

5/10

अमेरिका मे यह ट्रेन ट्रैक शुरू में सामग्री और मनुष्यों के परिवहन के लिए बनाया गया था. इस रेलमार्ग में शानदार 100 फीट लंबा पुल, डेविल्स गेट शामिल है. जब ट्रेन इस पुल से गुजरती है, तो यह धीमी गति से चलती है. आपके पास अगर लोहे जैसी हिम्मत है, तो घाटी में देखने के लिए नीचे झांकें. 

6/10

अलास्का बर्फीले पहाड़ों और चोटियों से भरा हुआ है. यहां रेलमार्ग का निर्माण 19वीं शताब्दी के अंत में किया गया था. कहा जाता है कि रेल मार्ग पहाड़ के किनारे से जुड़ा हुआ है. क्लोंडाइक गोल्ड रश के दौरान बनी यह ट्रेन अब केवल रोमांच चाहने वालों के लिए एक पर्यटक ट्रेन है.

7/10

यह रेलमार्ग उत्तर-मध्य अर्जेंटीना स्थित इंजीनियरिंग का बेहतरीन नमूना है. इस रेल मार्ग को बनने में पूरे 27 साल लगे. मार्ग में 21 सुरंगें, 13 बड़े पुल, ज़िग-ज़ैग मार्ग और सर्पिल शामिल हैं, जो इस ट्रेन यात्रा को लगभग एक रोलर कोस्टर की सवारी में बदल देते हैं. यह मार्ग चिली सीमा के करीब है. 

8/10

यह ट्रेन म्यांमार की सीमाओं से होकर गुजरती है. पूरे मार्ग को डेथ रेलवे कहा जाता है. यह मार्ग अपने उच्च ऊंचाई वाले चट्टानों के ट्रैक, पहाड़ी मार्गों और घने जंगल के कारण खतरनाक है. हालांकि, ट्रेन का नाम बड़ी संख्या में उन लोगों के नाम पर पड़ा है, जो द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसे बनाते समय मारे गए थे. मार्ग का सबसे खतरनाक हिस्सा क्वाई नदी के ऊपर का है.

9/10

जैसा कि नाम से पता चलता है कि यह ऑस्ट्रेलिया के बैरोन गॉर्ज नेशनल पार्क के माध्यम से निर्मित सौंदर्य की दृष्टि से मनभावन मार्गों में से एक है. यह ट्रैक 19वीं सदी से उपयोग में है. यह ट्रैक अपने तीव्र मोड़, झरनों और पार्क के जंगली क्षेत्र को कवर करने वाले घने वर्षावन मार्गों के लिए प्रसिद्ध है.

 

ये भी देखें: Tiny Mites: सोते समय इंसानों के चेहरे पर संबंध बनाते हैं ये जीव! हैरान करने वाला किया गया दावा

 

10/10

यह रेलमार्ग काफी खतरनाक है. इस ट्रेन का नाम नरिज़डेल डियाब्लो (शैतान) के नाम पर रखा गया है. यह ट्रेन मार्ग एंडीज पर्वत में स्थित है, जो औसत समुद्र तल से 9000 फीट की ऊंचाई पर है. मार्ग में चट्टानें, पहाड़ी किनारे और हेयर-पिन मोड़ शामिल हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link