Most Expensive Vegetable: ये है दुनिया की सबसे महंगी सब्जी, एक बोरा खरीदने में बिक जाएगा लोगों का घर!

World`s Most Expensive Vegetables: देश में सब्जियां जब आम आदमी की पहुंच यानी बजट से बाहर हो जाती हैं तब कहा जाता है कि सब्जियों के दाम आसमान छू रहे हैं, सब्जी के भाव में आग लगी है, जैसी न जाने कितनी बातें कही जाती हैं. सियासत में महंगे प्याज ने कई बार सरकारों की बलि लेते हुए राजनीतिक दलों के आंखों से आंसू निकाल दिए हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में कुछ सब्जियां इतनी महंगी है कि उनकी कीमत में आप अपनी वाइफ या गर्ल फ्रेंड को कीमती गोल्ड ज्वैलरी तक दिलवा सकते हैं. कौन सी है ये सब्जियां, जिनकी तुलना सोने-चांदी के दाम से की जा रही है आइए जानते हैं.

श्वेतांक रत्नाम्बर Tue, 22 Nov 2022-11:06 am,
1/6

जापानी पालक

इस बेहद खास और पौष्टिक Yamashita Spinach की पैदावार जापान की राजधानी टोक्यो में होती है. इस पत्तेदार सब्जी को विकसित करने के लिए गहन देखभाल और कई सालों के धैर्य की जरूरत होती है. इसकी कीमत 13 डॉलर प्रति पाउंड है, यानी भारतीय मुद्रा में 1 किलो पालक खरीदने के लिए आपको एक हजार रुपये खर्च करने होंगे.

2/6

सबसे महंगा आलू

क्या आप 500 ग्राम यानी आधा किलो आलू खरीदने के लिए 24,000 रुपये खर्च करने की बात सोच सकते हैं? शायद नहीं लेकिन इतनी महंगी आलू की पैदावार फ्रांस में होती है. पश्चिमी फ्रांस में ये खास आलू उगाया जाता है, जिसकी कीमत करीब 24000 रुपये प्रति किलो है. इतना महंगा होने की वजह इसकी सीमित उपलब्धता है. 'इडिवा' की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस खास आलू की उपज एक साल में सिर्फ 100 टन होती है. इसका स्वाद भी जबरदस्त यानी टेस्टी बताया जाता है.

3/6

मशरूम

दुनिया के सबसे महंगे मशरूम को लेकर होने वाली बहस कभी खत्म नहीं होने वाली है. दरअसल कुछ विदेशी किसान ताइवानी यार्त्सा गुनबु को सबसे महंगा मशरूम मानते हैं, तो कई वेजिटेबल फार्मर जापानी मात्सुटेक को ज्यादा महंगा बताते हैं. यहां तस्वीर में दिख रहे खास मशरूम की कीमत भारतीय मुद्रा में करीब ढाई लाख रुपये प्रति किलो है. इसी श्रेणी के अन्य महंगे मशरूम में यूरोपियन व्हाइट ट्रफल, मोरेल और चेंटरेल की किस्में शामिल हैं.

4/6

पिंक लेट्यूस

इस सब्जी का नाम Pink Lettuce है. इसे pink radicchio के नाम से भी जाना जाता है. इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है. यह 10 डॉलर प्रति पाउंड के हिसाब से बिकता है, भारतीय मुद्रा में इसका प्रति किलो दाम करीब 1600 रुपये है.

5/6

वसाबी रूट

इसकी खेती केवल उत्तरी जापान, चीन, कोरिया, ताइवान और न्यूजीलैंड में होती है. ये कोई सामान्य वसाबी रूट नहीं है. इसका स्वाद अनूठा और शानदार है. इस किस्म की 1/2 किलो वसाबी खरीदने के लिए आपको करीब 5000 रुपये खर्च करने होंगे.

6/6

दुनिया की सबसे महंगी सब्जी- हॉप शूट

इस तस्वीर को बड़े ध्यान से देखिए क्योंकि यह दुनिया की सबसे महंगी सब्जी (World’s Most Expensive Vegetable) है. आखिर इस सब्जी में ऐसा क्या खास है? तो चलिए हम आपको बताते हैं दुनिया की इस सबसे महंगी सब्जी के बारे में, जिसका नाम 'Hop Shoots' है. ये सब्जी आकार में छोटी होती है. इसकी कटाई करना बेहद मुश्किल होता है. दुनिया के कई वेजिटेबल मार्केट में इसका दाम 80 हजार से 85 हजार रुपये प्रति किलो होता है. यानी इतने में तो आप अपनी पत्नी को खुश करने के लिए बढ़िया गोल्ड ज्वैलरी खरीद सकते हैं. वहीं इस सब्जी का एक बोरा खरीदने में तो आम आदमी का तो पूरा घर ही बिक जाए.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link