उफा (रूस) : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी से मुलाकात की। समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात और वहां के पुनर्निर्माण प्रयासों में भारत की ओर से दी जा रही सहायता के बारे में चर्चा की।


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मोदी और गनी के बीच की आज की बैठक पिछले तीन महीने के दौरान हुई दूसरी बैठक है। दोनों नेताओं ने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) शिखर सम्मेलन से इतर मुलाकात की। मोदी की पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से बैठक के तुरंत बाद गनी के साथ उनकी मुलाकात हुई।


प्रधानमंत्री कार्यालय ने बैठक के बारे में फोटो सहित ट्वीट किया, ‘भारत-अफगानिस्तान संबंधों पर राष्ट्रपति अशरफ गनी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चर्चा कर रहे हैं।’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने मोदी और गनी की हाथ मिलाते हुए फोटो सहित ट्वीट किया, ‘और पड़ोस के साथ संवाद जारी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी के साथ।’ समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने अफगानिस्तान के सुरक्षा हालात पर चर्चा की विशेषकर 2014 के बाद के हालात पर, जब अमेरिका ने वहां से अपनी सेनाएं हटा ली थीं।


अफगानिस्तान को भारत से मिल रही सहायता की समीक्षा भी की गयी। ये सहायता अधिकांशत: मानवीय और सामाजिक क्षेत्रों तक सीमित है।


गनी अप्रैल में नई दिल्ली आये थे। तब मोदी ने उनसे कहा था कि वैश्विक महत्व के मिशन में भारत अफगानिस्तान की जनता के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चलेगा। मोदी ने कहा था कि अफगानिस्तान को भारतीय सहायता स्थायी प्रतिबद्धता है और ये केवल संक्रमणकाल या परिवर्तन के दशक तक सीमित नहीं है।


प्रधानमंत्री ने कहा था, ‘भारत और अफगानिस्तान के बीच रिश्ते केवल दो देशों या सरकारों के बीच के रिश्ते नहीं हैं। ये मानवीय हृदयों के अनंत संबंध है। चौदह साल पहले हमने अपने संबंधों के नये अध्याय की शुरुआत की, राष्ट्रपति करजई के नेतृत्व में अफगानिस्तान के नये युग में। भौगालिक और राजनीतिक बाधाओं के बावजूद ये साझेदारी फली फूली।’


मोदी ने कहा था, ‘हम राष्ट्रपति गनी और उनकी नेशनल यूनिटी सरकार तथा मुख्य कार्यकारी डाक्टर अब्दुल्लाह अब्दुल्लाह के साथ साझेदारी का ये सफर जारी रखेंगे।’ भारत ने अफगानिस्तान के पुनर्निर्माण की प्रक्रिया में बुनियादी ढांचा और सामाजिक क्षेत्रों सहित कई परियोजनाओं में अब तक दो अरब अमेरिकी डॉलर से अधिक का निवेश किया है।