Israel Gaza war: इजरायली PM नेतन्याहू की बढ़ेंगी मुश्किलें, गाजा में युद्ध को लेकर एक और करीबी देश ने छोड़ा साथ
Advertisement
trendingNow12285134

Israel Gaza war: इजरायली PM नेतन्याहू की बढ़ेंगी मुश्किलें, गाजा में युद्ध को लेकर एक और करीबी देश ने छोड़ा साथ

Colombia Israel Relation: कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने कहा है कि उनका देश गाजा में युद्ध को लेकर इजरायल को कोयला निर्यात निलंबित करेगा.

 

Israel Gaza war: इजरायली PM नेतन्याहू की बढ़ेंगी मुश्किलें, गाजा में युद्ध को लेकर एक और करीबी देश ने छोड़ा साथ

Gaza–Israel conflict: गाजा में जारी युद्ध को लेकर इजरायल के एक और करीबी दोस्त ने अपने हाथ पीछे खींच लिए हैं. कोलंबिया के राष्ट्रपति गुस्तावो पेट्रो ने शनिवार को घोषणा की है कि गाजा में जारी युद्ध को लेकर उनका देश इजरायल को कोयला निर्यात निलंबित करेगा. पेट्रो ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा है कि कोयला निर्यात तभी फिर से शुरू होगा जब गाजा में नरसंहार बंद होगा.

इजरायल और कोलंबिया ए क समय कभी बहुत ही करीबी सैन्य और वाणिज्यक सहयोगी देश थे. लेकिन हमास और इजरायल के बीच जारी युद्ध के कारण दोनों देशों के बीच रिश्तों में खटास आई है. पिछले ही महीने कोलंबिया ने इजरायल के साथ राजनयिक संबंध तोड़ दिए हैं. कोलंबिया का कहना कि वह प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की 'नरसंहारक' सरकार के साथ संबंध बनाए नहीं रख सकते. हालांकि, दोनों सरकारों ने एक-दूसरे के क्षेत्रों में वाणिज्य दूतावास रखना और व्यापार करना जारी रखा है.

बीते महीने इजरायल ने गाजा के रफ़ाह शहर में हमला किया था. इस हमले में 40 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. इस हमले के बाद नेतन्याहू ने माना था कि उनसे 'भयावह गलती' हुई है.

कोलंबियाई राष्ट्रपति ने एक मसौदा डिक्री पोस्ट करते हुए लिखा है, "कोयला निर्यात तभी फिर से शुरू होगा जब इजरायल अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के हालिया आदेश का अनुपालन करेगा. ICJ ने कहा है कि इजरायल को गाजा पट्टी से अपने सैनिकों को वापस लेना चाहिए."

इजरायल 50 प्रतिशत कोयला कोलंबिया से लेता है

कोलंबिया के राष्ट्रीय सांख्यिकी विभाग के अनुसार, साल 2023 के पहले आठ महीनों में कोलंबिया  ने इजरायल को 320 मिलियन डॉलर से अधिक का कोयला निर्यात किया था. यह देश के कुल कोयला निर्यात का एक छोटा सा हिस्सा है. साल 2023 में कोलंबिया ने कुल 9 बिलियन डॉलर से अधिक का कोयला निर्यात किया था.

अमेरिकन जर्नल फॉर ट्रांसपोर्टेशन के अनुसार, इजरायल अपना 50% से अधिक कोयला कोलंबिया से आयात करता है, और इसका अधिकांश उपयोग अपने बिजली संयंत्रों में करता है. साल 2022 में कोलंबिया के राष्ट्रपति बने पेट्रो पहले वामपंथी राष्ट्रपति हैं. 

सैन्य हार्डवेयर के लिए इजरायल पर निर्भर रहा है कोलंबिया

कोलंबिया लंबे समय से सैन्य हार्डवेयर के लिए इजरायल पर निर्भर रहा है जिसमें असॉल्ट राइफलें और खुफिया उपकरण भी शामिल हैं. कोलंबिया ने पिछले तीन दशकों में इजरायल से 30 से अधिक लड़ाकू विमान भी खरीदे हैं, और उनके रखरखाव के लिए इजरायली कंपनियों पर निर्भर है.

हालांकि, दोनों देशों के बीच संबंध बिगड़ने के बाद नई सैन्य खरीद रोक दी गई है. पेट्रो के आलोचकों का कहना है कि इजरायल के साथ संबंध तोड़ने का निर्णय कोलंबिया की सुरक्षा क्षमताओं को खतरे में डालने के बराबर है. खासकर ऐसे समय में जब सेना देश के ग्रामीण हिस्सों में ड्रग कार्टेल और विद्रोही समूहों से लड़ रही है.

Trending news