PM Narendra Modi-Masoud Pezeshkian Meeting: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 दिनों के रूस दौरे पर हैं और वो कजान में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं. सम्मेलन से अलग मंगलवार को पीएम मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन (Masoud Pezeshkian) से मुलाकात की. ईरान और इजरायल के बीच बढ़ते तनाव के बीच पीएम मोदी और पेजेशकियन की मुलाकात काफी अहम है. इस दौरान पेजेशकियन ने पश्चिम एशिया में शांति की आवश्यकता पर बल दिया और सभी पक्षों के साथ भारत के अच्छे संबंधों के कारण संघर्ष को कम करने में उसकी भूमिका पर जोर दिया. इस दौरान पीएम मोदी ने ईरानी राष्ट्रपति को समझाया और इजरायल से टेंशन कम करने की तरकीब भी बताई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी ने बताई इजरायल से टेंशन कम करने की तरकीब


विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने यहां प्रेसवार्ता में बताया कि मोदी और पेजेशकियन के बीच ‘सार्थक चर्चा' हुई. मिसरी ने कहा, 'दोनों नेताओं ने पश्चिम एशिया की स्थिति पर भी चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी ने बढ़ते संघर्ष पर गहरी चिंता व्यक्त की और नागरिकों की सुरक्षा के लिए भारत के आह्वान को दोहराया. उन्होंने तनाव कम करने के लिए बातचीत और कूटनीति की आवश्यकता पर बल दिया.' विदेश सचिव ने बताया कि राष्ट्रपति पेजेशकियन ने क्षेत्र में शांति एवं सद्भाव की आवश्यकता पर जोर दिया और कहा कि भारत सभी संबंधित पक्षों के साथ अपने अच्छे संबंधों के कारण संघर्ष को कम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है.


पीएम मोदी और पेजेशकियन के बीच क्या हुई बात?


जुलाई में चुनाव जीतने के बाद राष्ट्रपति बने पेजेशकियन की पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) के बीच यह पहली मुलाकात है. दोनों नेताओं ने चाबहार बंदरगाह और अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारा (INSTC) सहित प्रमुख क्षेत्रों में सहयोग को मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की. मोदी ने अंग्रेजी और फारसी दोनों भाषाओं में ‘एक्स’ पर लिखा, 'ईरान के राष्ट्रपति मसूद पेजेशकियन के साथ बहुत अच्छी बैठक हुई. हमने अपने देशों के बीच संबंधों के संपूर्ण आयाम की समीक्षा की. हमने भविष्य के क्षेत्रों में संबंधों को और गहरा करने के तरीकों पर भी चर्चा की.'



विदेश सचिव विक्रम मिसरी ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने पेजेशकियन को उनकी हालिया चुनावी जीत पर बधाई दी और ईरान के साथ सदियों पुराने द्विपक्षीय संबंधों को गहरा करने के लिए भारत की प्रतिबद्धता दोहराई. दोनों नेताओं ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की. उन्होंने ब्रिक्स परिवार में ईरान का स्वागत भी किया. मिसरी ने कहा, 'चर्चा में सहयोग के प्रमुख क्षेत्रों, विशेष रूप से चाबहार बंदरगाह और अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन गलियारे (आईएनएसटीसी) पर ध्यान केंद्रित किया गया, जो क्षेत्रीय संपर्क और आर्थिक साझेदारी को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण हैं.'


पीएम मोदी ने पेजेशकियन को दिया भारत आने का निमंत्रण


मिसरी ने कहा कि दोनों नेताओं के बीच चर्चा में अफगानिस्तान का मुद्दा भी उठा. उन्होंने कहा, 'दोनों नेताओं ने क्षेत्र में शांति और स्थिरता बनाए रखने और अफगानिस्तान के लोगों के लिए मानवीय सहायता जारी रखने के महत्व पर जोर दिया.' प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति पेजेशकियन को शीघ्र भारत आने का निमंत्रण दिया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि राष्ट्रपति पेजेशकियन ने निमंत्रण स्वीकार कर लिया.
(इनपुट- न्यूज़ एजेंसी भाषा)