PM Modi New York Visit 2024 Speech: क्वाड मीटिंग और यूएन जनरल असेंबली की बैठक में अमेरिका पहुंचे पीएम मोदी न्यूयार्क में भारतवंशियों को संबोधित कर रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क, लॉन्ग आइलैंड में नासाउ कोलिज़ीयम में प्रवेश करते समय भारतीय प्रवासियों का अभिवादन किया. लोगों ने भी मोदी- मोदी के नारे लगाकर उनका जमकर स्वागत किया. इस दौरान उन्होंने भारतवंशियों को राष्ट्रदूत बताते हुए राष्ट्र के विकास में भागीदार बताया. आइए जानते हैं कि पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें क्या रहीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'विविधता के बावजूद हम एक होकर आगे बढ़ रहे'


न्यूयॉर्क के नासाऊ कोलिज़ियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'हम जहां जाते हैं वहां सबको परिवार मानकर उनसे घुल-मिल जाते हैं... हम उस देश के वासी हैं जहां सैकड़ों भाषाएं और सैकड़ों बोलियां हैं, दुनिया के सभी धर्म और आस्थाएं हैं और फिर भी हम एकजुट होकर आगे बढ़ रहे हैं.'


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, 'मैं हमेशा से आपके सामर्थ्य को, भारतीय प्रवासियों के सामर्थ्य को समझता रहा हूं. जब मेरे पास कोई सरकारी पद नहीं था तब भी समझता था और आज भी समझता हूं. मेरे लिए, आप सभी भारत के सशक्त ब्रांड एंबेसडर रहे हैं. इसीलिए मैं आपको 'राष्ट्रदूत' कहता हूं.'


अब हमारा नमस्ते भी ग्लोबल हो गया- पीएम मोदी


न्यूयॉर्क के नासाऊ कोलिज़ियम में भारतीय समुदाय को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'नमस्ते यूएस! अब हमारा नमस्ते भी ग्लोबल हो गया है... यह सब आपने किया है... आपका प्यार मेरा सौभाग्य है...'



भारतवंशियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, हर नेता भारतीय प्रवासियों की तारीफ करता है. कल राष्ट्रपति बाइडेन मुझे अपने घर, डेलावेयर ले गए. उनकी आत्मीयता, गर्मजोशी मेरे लिए हृदय को छू लेने वाला क्षण था. वह सम्मान 140 करोड़ भारतीयों का है, यह सम्मान आपका है, और यहां रहने वाले लाखों भारतीयों का है. मैं राष्ट्रपति बाइडेन और आप लोगों का आभारी हूं. 2024 का यह वर्ष पूरी दुनिया के लिए महत्वपूर्ण है. एक तरफ कुछ देशों के बीच संघर्ष और तनाव है, दूसरी तरफ कई देशों में लोकतंत्र का जश्न मनाया जा रहा है. लोकतंत्र के इस जश्न में भारत और अमेरिका एक साथ हैं..."


पीएम मोदी ने दुनिया को बताया AI का नया अर्थ


अमेरिका और भारत की बढ़ती साझेदारी का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "दुनिया के लिए AI का मतलब है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, लेकिन मैं मानता हूं कि AI का मतलब है- 'अमेरिकन-इंडियन'... अमेरिका-इंडिया यह जज़्बा है और वही दुनिया का AI पावर है."


भारतीय समुदाय को देश की प्रगति की जानकारी देते हुए पीएम मोदी बोले, "आपको एक शब्द 'पुष्प' याद रहेगा 'पुष्प', मैं इसे इस प्रकार परिभाषित करता हूं 'पी' से प्रगतिशील भारत, 'यू' से अजेय भारत, 'एस' से आध्यात्मिक भारत, 'एच' से मानवता प्रथम को समर्पित भारत और 'पी' से समृद्ध भारत. 'पुष्प' की सभी पांच पंखुड़ियां को मिलाकर ही हम विकसित भारत बनाएंगे."


अमेरिका के 2 और शहरों में खुले वाणिज्य दूतावास


न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत और अमेरिका की साझेदारी लगातार मजबूत हो रही है... पिछले साल मैंने घोषणा की थी कि हमारी सरकार सिएटल में एक नया वाणिज्य दूतावास खोलेगी, यह अब शुरू हो गया है. हमने दो नए वाणिज्य दूतावासों के लिए सुझाव भी मांगे हैं. मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि आपके सुझाव के बाद भारत ने बोस्टन और लॉस एंजिल्स में दो नए वाणिज्य दूतावास खोलने का फैसला किया है."


न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "अभी कुछ दिन पहले पेरिस ओलंपिक खत्म हुआ है. अगले ओलंपिक का मेजबान USA है. बहुत जल्द आप भारत में भी ओलंपिक देखेंगे. हम 2036 ओलंपिक की मेजबानी के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं."


भारत सबसे समान नजदीकी बनाकर चल रहा- पीएम मोदी


न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत के लिए शक्ति और सामर्थ्य का अर्थ है- ज्ञानाय, दानय और चरक्षणाय." न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "भारत के लिए शक्ति और सामर्थ्य का अर्थ है - ज्ञान बांटने के लिए है, धन देखभाल के लिए है और शक्ति सुरक्षा के लिए है."


न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "आज हमारी साझेदारी पूरी दुनिया के साथ बढ़ रही है. पहले भारत सबसे समान दूरी की नीति पर चलता था. अब भारत सबसे समान नजदीकी की नीति पर चल रहा है... हम ग्लोबल साउथ की भी एक मजबूत आवाज हैं...आज, जब भारत वैश्विक मंच पर कुछ कहता है, तो दुनिया सुनती है. कुछ समय पहले जब मैंने कहा था कि यह युद्ध का युग नहीं है, तो इसकी गंभीरता को सभी ने समझा था..."


'आप अमेरिका में भी जल्द ही मेड इन इंडिया वाली चिप देखेंगे'


न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "वह दिन दूर नहीं जब आप मेड इन इंडिया चिप यहां अमेरिका में भी देखेंगे. यह छोटी सी चिप विकसित भारत की उड़ान को नई ऊंचाई पर ले जाएगी और यह 'मोदी की गारंटी' है."


 न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, "...भारत रुकने वाला है, भारत अब थमने वाला नहीं है, भारत चाहता है दुनिया में ज्यादा से ज्यादा डिवाइस मेड इन इंडिया चिप पर चलें. हमने सेमिकंडक्टर सेक्टर को भी भारत की तेज ग्रोथ का आधार बनाया है..."