PM Narendra Modi US Visit 2023 Latest Updates: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और प्रथम महिला जिल बाइडन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 4 दिवसीय अमेरिका की यात्रा पर पहुंच गए हैं. उनके दौरे की शुरुआत 21 जून को सुबह न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र के हेडक्वार्टर में विश्व योग दिवस समारोह से होगी. वे न्यूयॉर्क में कुछ बड़े नेताओं से मुलाकात भी करेंगे. मुलाकात की लिस्ट में 24 लोगों के नाम हैं. इनमें साहित्यकार, अर्थशास्त्री, आर्टिस्ट, वैज्ञानिक, स्कॉलर्स, उद्यमी, डॉक्टर और विद्वान शामिल हैं. इनके अलावा पीएम मोदी टेस्ला कंपनी (Tesla) के को-फाउंडर एलन मस्क (Elon Musk), एस्ट्रोफिजिस्ट नील डीग्रास टाइसन (Neil deGrasse Tyson), ग्रैमी अवार्ड विनर भारतीय-अमेरिकी गायक फाल्गुनी शाह (Falguni Shah) समेत कई अन्य लोगों के साथ बैठक भी करेंगे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पीएम मोदी का 22 जून को औपचारिक स्वागत


प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी कार्यक्रम (PM Narendra Modi US Visit 2023) के मुताबिक पीएम मोदी 21 जून को वाशिंगटन डीसी में 'स्केलिंग फॉर फ्यूचर' पर आधारित एक कार्यक्रम में शिरकत भी करेंगे. उनकी बुधवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ एक निजी मुलाकात होने की भी संभावना है. अमेरिकी राष्ट्रपति की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी का औपचारिक स्वागत 22 जून को व्हाइट हाउस में किया जाएगा. इस स्वागत समारोह के बाद दोनों नेताओं के बीच प्रतिनिधित्व स्तर की द्विपक्षीय बैठक होंगी. वे इस बैठक के बाद यूएस कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित भी करेंगे. 


23 जून को अमेरिकी राष्ट्रपति देंगे रात्रिभोज


अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और विदेश मंत्री ब्लिंकन पीएम मोदी (PM Narendra Modi US Visit 2023) के सम्मान में 23 जून को स्टेट लंच का आयोजन करेंगे. पीएम मोदी इसी दिन कई अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात करेंगे. कैनेडी सेंटर में होने वाले कार्यक्रम में कई पेशेवर लोगों के साथ बैठक करेंगे. इस बैठक के बाद प्रधानमंत्री कम्युनिटी लीडर्स से मुलाकात करेंगे. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन 22 जून को प्रधानमंत्री मोदी के सम्मान में रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. 



कई बड़े सौदे होने की उम्मीद


पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi US Visit 2023) हर बार की तरह इस बार भी भारतवंशियों को संबोधित करेंगे. वे 23 जून को वाशिंगटन के रोनाल्ड रीगन बिल्डिंग एंड इंटरनेशनल ट्रेड सेंटर में भारतीय-अमेरिकियों को संबोधित करेंगे. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान कई बड़े हथियार सौदों और आर्थिक मुद्दों पर समझौते होने की उम्मीद है, जिसे लेकर दोनों ही पक्ष उत्साहित हैं. अपनी अमेरिकी यात्रा पूरी करके वे 24 जून को मिस्र के लिए रवाना हो जाएंगे. वहां पर वे 2 दिनों की राजकीय यात्रा पर रहेंगे.