UNGA Session: फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम नरेंद्र मोदी की तारीफ की है. न्यूयॉर्क शहर में संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में मैक्रों ने पीएम मोदी और रूस के राष्ट्रपति पुतिन की मुलाकात को लेकर ये तारीफ की है. पीएम मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान कहा था कि ये समय युद्ध का नहीं है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसी सुझाव पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी की तारीफ की और कहा कि वो अपनी जगह सही थे. अमेरिका के NSA जैक सुलीवन ने भी पीएम मोदी की तारीफ की है. सुलीवन ने कहा है कि मोदी का ये बयान कि ये युद्ध का समय नहीं है, ये अपने आप में ऐतिहासिक बयान था.


'नया कॉन्ट्रैक्ट बनाने की जरूरत'


बयान में मैक्रों ने कहा, 'भारतीय पीएम मोदी सही थे जब उन्होंने कहा कि समय युद्ध के लिए नहीं है, न कि पश्चिम से बदला लेने का या पूर्व के खिलाफ पश्चिम का विरोध करने का. यह हमारे समान संप्रभु राज्यों के लिए हमारे सामने आने वाली चुनौतियों का सामना करने का समय है.'



मैक्रों को आगे कहा, 'यही कारण है कि उत्तर और दक्षिण के बीच एक नया कॉन्ट्रैक्ट तैयार करने की जरूरत है. एक प्रभावी कॉन्ट्रैक्ट जो भोजन, बायोडायवर्सिटी, शिक्षा के लिए सम्मानजनक है. यह अब सोच को बंद करने का नहीं बल्कि वैध हितों और सामान्य चीजों के मेल-मिलाप के लिए एक खास गठबंधन बनाने का वक्त है.' 


अमेरिका ने भी की तारीफ


दूसरी ओर, वाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि एससीओ सम्मेलन से इतर पीएम मोदी ने पुतिन को जो संदेश दिया वह सही है. व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका इसका स्वागत करता है. समरकंद में पुतिन से मोदी ने कहा था, 'आज का दौर युद्ध का दौर नहीं है और मैं फोन पर आपसे इस पर बात कर चुका हूं.' इस पर पुतिन ने मोदी से कहा था कि वह यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की चिंताओं के बारे में जानते हैं और रूस इसे जल्द से जल्द खत्म करने की हर कोशिश करेगा.


अमेरिकी NSA जेक सुलीवन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जो कहा वह उस सिद्धांत पर आधारित एक बयान है जिसे वह सही मानते हैं और अमेरिका इसका स्वागत करता है. सुलीवन ने कहा कि पीएम मोदी की यह टिप्पणी सराहनीय है, जिससे रूस को यह संदेश दिया गया है कि अब युद्ध खत्म करने का समय आ गया है.



ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर