US Presidential Debate 2024: डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडेन पर पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट में उम्र का असर साफ दिखाई दिया. बहस के दौरान बाइडेन अपनी सोच की दिशा खोते दिखे और कई बिंदुओं पर लड़खड़ाते दिखे. बाइडेन के लिए यह बहस लाखों मतदाताओं के लिए एक स्पष्ट और तीखा जवाब देने का मौका था कि उनकी उम्र कोई कमजोरी नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि उन्होंने यह अवसर खो दिया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बता दें प्रेसिडेंट बाइडेन इस समय 81 साल के हैं.


जब पूछा गया उम्र से जुड़ा सवाल
बीबीसी के मुताबिक बहस के दौरान जब बाइडेन से उम्र को लेकर सवाल पूछा गया तो वह डिफेंसिव मोड में नजर आए. बाइडेन  ने कहा कि अपने करियर के पहले आधे हिस्से में, वे अमेरिकी सीनेट के लिए चुने गए सबसे कम उम्र के नेताओं में से एक थे। इसके बाद वे आर्थिक मुद्दों पर बात करने लगे. वहीं यहीं नहीं रुके दक्षिण कोरिया के साथ किए गए सेमीकंडक्टर कंप्यूटर चिप्स डिल का जिक्र किया.


गुरुवार शाम तक, कई अमेरिकी जो बाइडेन की उम्र और पद के लिए उनकी योग्यता के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे थे. वे सवाल उठ रहे थे कि क्या वे अगले चार साल तक इस पद बने रह सकते हैं क्योंकि दूसरे कार्यकाल के अंत में उनकी उम्र 86 साल होगी. प्रेसिडेंशियल डिबेट में बाइडेन इन चिंताओं को दूर नहीं कर पाए.


बाइडेन की कर्कश आवाज के लिए टीम ने दिया ये तर्क
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बहस के दौरान बाइडेन लड़खड़ाए, उनके शब्द स्पष्ट नहीं थे, ऐसा लग रहा था जैसे वह बड़बड़ा रहे हैं. डिबेट के बीच बाइडेन कैंपन टीम ने मीडिया से कहा कि राष्ट्रपति सर्दी से जूझ रहे हैं. यह शायद उनकी कर्कश आवाज के लिए दी गई एक सफाई थी.


बाइडेन के रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रंप हालांकि उम्र के बारे में ज्यादा पीछे नहीं है. वह 78 साल के हैं लेकिन चुनाव अभियान के दौरान बाइडेन की उम्र और फिटनेस ज्यादा बड़ा मुद्दा रही है.


ट्रंप ने साधा निशाना
वॉल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक बहस बाइडेन की बात को समझना मुश्किल था. 'क्या बाइडेन  बीमार हैं ऑनलाइन ट्रेंड कर रहा था. मुद्रास्फीति और स्वास्थ्य सेवा पर चर्चा करते समय वे अपनी सोच की दिशा खो बैठे. बाद में, जब राष्ट्रपति ने बॉर्डर के मुद्दे के बारे में टिप्पणी की, तो ट्रंप ने पलटवार किया: 'मुझे वास्तव में नहीं पता कि उन्होंने अपने वाक्य के अंत में क्या कहा. मुझे नहीं लगता कि उन्हें भी पता है कि उन्होंने क्या कहा. '


रिपोर्ट के मुताबिक ओपिनियन पोल्स से पता चलता है कि मतदाताओं का मानना ​​है कि बाइडेन फिर से चुनाव लड़ने के लिए बहुत बूढ़े हैं, भले ही वे 78 वर्षीय पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ कड़ी टक्कर में फंसे हों.