Punjabi-Canadian Rapper Shubh reaction on his Still Rollin India tour: भारत का विकृत नक्शा जारी करके लोगों के निशाने पर आए कथित खालिस्तान समर्थक पंजाबी-कनाडाई रैपर शुभनीत सिंह (शुभ के नाम से लोकप्रिय) के सुर बदल गए हैं. भारत और कनाडा के बीच राजनयिक विवाद के बीच अपने विवादास्पद सोशल मीडिया पोस्ट पर भारी आलोचना का सामना कर रहे पंजाबी-कनाडाई रैपर शुभनीत सिंह ने गुरुवार को कहा कि वह अपना भारत दौरा रद्द होने से बेहद निराश है. खालिस्तान मुद्दे को समर्थन देने की वजह से रैपर का 'स्टिल रोलिन इंडिया टूर' किया जा चुका है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अपना शो कैंसल होने से निराशा


इंस्टाग्राम पर पोस्ट किए गए एक एक बयान में, शुभनीत सिंह (Punjabi-Canadian Rapper Shubhneet Singh) ने कहा कि वह पिछले दो महीनों से अपने भारत दौरे के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था और लोगों के बीच अपनी परफॉर्मेंस को लेकर बहुत उत्साहित था. इंस्टाग्राम पर अपने पेज पर रैपर ने पोस्ट किया, 'पंजाब से आने वाले एक युवा रैपर-गायक के रूप में, अपने संगीत को एक अंतरराष्ट्रीय मंच पर रखना मेरे जीवन का सपना था. लेकिन हाल की घटनाओं ने मेरी कड़ी मेहनत और प्रगति को प्रभावित किया है. मैं अपनी निराशा और दुख व्यक्त करने के लिए कुछ शब्द कहना चाहता था.'


रैपर आगे लिखता है, 'मैं भारत में अपना दौरा रद्द होने से बेहद निराश हूं. मैं अपने देश में, अपने लोगों के सामने प्रदर्शन करने के लिए बहुत उत्साहित और उत्साहित था. तैयारियां पूरे जोरों पर थीं और मैं इसके लिए पूरे दिल और आत्मा से अभ्यास कर रहा था. पिछले दो महीने मैं बहुत उत्साहित, खुश और प्रदर्शन के लिए तैयार था. लेकिन मुझे लगता है कि नियति की कुछ और ही योजनाएं थीं.'


गुरुओं की शहीदी का सहारा


भारत को अपना देश बताते हुए शुभनीत सिंह (Punjabi-Canadian Rapper Shubhneet Singh) ने गुरुओं की शहीदी का सहारा लिया. कहा कि जब देश की आजादी के लिए बलिदान देने की बात आई तो उनके पूर्वजों और गुरुओं ने पलक नहीं झपकाई.


शुभनीत सिंह ने आगे लिखा, 'भारत मेरा भी देश है. मैं यहीं पैदा हुआ हूं. यह मेरे गुरुओं और मेरे पूर्वजों की भूमि है, जिन्होंने इस भूमि की आजादी, इसकी महिमा और परिवार के लिए बलिदान देने के लिए पलक भी नहीं झपकाई. पंजाब मेरी आत्मा है, पंजाब मेरे खून में है. मैं आज जो कुछ भी हूं, पंजाबी होने के कारण हूं.' 


अब डैमेज कंट्रोल की कोशिश


अपनी पिछली पोस्ट पर हुए विवाद पर सफाई देते हुए शुभनीत (Punjabi-Canadian Rapper Shubhneet Singh) ने लिखा कि उनका इरादा पंजाब के लिए प्रार्थना करने का था क्योंकि राज्य में बिजली बंद होने की खबरें थीं, उन्होंने कहा कि उनका इरादा किसी की भावनाओं को ठेस पहुंचाने का नहीं था. अपना शो के रद्द होने से निराश रैपर ने कहा कि उन पर लगाए गए आरोपों ने उन्हें गहरा प्रभावित किया है. 


बताते चलें कि बुधवार को बुक माय शो ने घोषणा की कि शुभनीत का 'स्टिल रोलिन टूर फॉर इंडिया' रद्द कर दिया गया है. एक्स पर साझा की गई एक पोस्ट में, बुकमायशो ने कहा, 'गायक शुभनीत सिंह का भारत के लिए स्टिल रोलिन टूर रद्द कर दिया गया है. इसके लिए, बुकमायशो ने उन सभी उपभोक्ताओं के लिए टिकट राशि की पूरी वापसी शुरू कर दी है, जिन्होंने शो के लिए टिकट खरीदे थे. उन सबको एक हफ्ते में रिफंड दिया जाएगा.'


ऐप के खिलाफ लोगों में गुस्सा
 
टिकट-बुकिंग ऐप को खालिस्तानी समर्थक शुभनीत सिंह (Punjabi-Canadian Rapper Shubhneet Singh) की मेजबानी करने के लिए सोशल मीडिया पर आलोचना का सामना करना पड़ा. इससे पहले, बुधवार को एक्स पर #UninstallBookMyShow ट्रेंड करने लगा था और कुछ यूजर्स ने शुभ को 'खालिस्तानी' कहा था.


रैपर ने अपनी इंस्टाग्राम कहानियों पर भारत का एक विकृत नक्शा साझा किया था, जिसे उन्होंने कैप्शन दिया था, 'पंजाब के लिए प्रार्थना करें.' इस घटना के बाद कथित तौर पर, भारत के शीर्ष क्रिकेटर विराट कोहली ने शुभनीत को इंस्टाग्राम पर अनफॉलो कर दिया.


भारत- कनाडा में पनपा विवाद


बताते चलें कि कनाडा के प्रधान मंत्री जस्टिन ट्रूडो की ओर से सोमवार को भारत सरकार पर वांछित खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या का  आरोप लगाने के बाद भारत और कनाडा के बीच राजनयिक संबंध खराब हो गए. हालांकि, भारत ने ट्रूडो प्रशासन द्वारा लगाए गए आरोपों को बेतुका और प्रेरित बताते हुए खारिज कर दिया.


(एजेंसी ANI)