Kim Jong with Russia: पुतिन ने उत्तर कोरिया की यात्रा के दौरान यूक्रेन युद्ध का 'दृढ़ता से समर्थन' करने के लिए उत्तर कोरिया को धन्यवाद दिया. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मंगलवार (18 जून) को यूक्रेन में मास्को के युद्ध का "दृढ़ता से समर्थन" करने के लिए उत्तर कोरिया की सराहना की और साथ ही पश्चिम द्वारा नियंत्रित नहीं होने वाले व्यापार और सुरक्षा प्रणालियों का निर्माण करने का वादा किया.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

उत्तर कोरियाई मीडिया के मुताबिक रूसी राष्ट्रपति ने उत्तर कोरिया के लिए अपने अटूट समर्थन का वचन दिया. रूसी राष्ट्रपति ने यह भी बताया कि पिछले सात दशकों में दोनों देशों ने समानता, आपसी सम्मान और विश्वास के आधार पर अच्छे संबंध और साझेदारी विकसित की है. पुतिने कहा , "हम इस बात की बहुत सराहना करते हैं कि डीपीआरके (डेमोक्रेटिक पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ कोरिया) यूक्रेन में रूस के विशेष सैन्य अभियानों का दृढ़ता से समर्थन कर रहा है." 


उन्होंने आगे कहा कि रूस और उत्तर कोरिया "अब सक्रिय रूप से बहुआयामी साझेदारी विकसित कर रहे हैं". पुतिन ने व्यापार और सुरक्षा का संकल्प लिया. पुतिन की यात्रा से पहले, रूसी विदेश नीति सलाहकार यूरी उशाकोव ने कहा कि मॉस्को और प्योंगयांग एक साझेदारी समझौते पर हस्ताक्षर कर सकते हैं जिसमें सुरक्षा मुद्दे शामिल होंगे. अपने पत्र में पुतिन ने कहा कि रूस और उत्तर कोरिया व्यापार और भुगतान प्रणाली विकसित करेंगे "जो पश्चिम द्वारा नियंत्रित नहीं हैं". 


रूसी राष्ट्रपति ने लिखा कि दोनों देश संयुक्त रूप से प्रतिबंधों का भी विरोध करेंगे, जिन्हें उन्होंने अपने देशों के खिलाफ "एकतरफा और अवैध प्रतिबंधात्मक उपाय" बताया. फरवरी 2022 के अंत में यूक्रेन पर आक्रमण करने के बाद रूस पश्चिम द्वारा लगाए गए हजारों प्रतिबंधों से जूझ रहा है. इस बीच, उत्तर कोरिया, कई वर्षों से अपने परमाणु हथियारों और मिसाइल कार्यक्रमों के कारण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के भारी आर्थिक प्रतिबंधों के अधीन है.


(एजेंसी इनपुट के साथ)